Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 24x7 RTGS के जरिए कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर

Tuesday, Dec 15, 2020 - 06:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के निर्देश पर देशभर में 14 दिसंबर रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्‍टम (RTGS) ने पूरे साल 24x7 काम करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में अब डिजिटल फाइनेंशियल सर्विस प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) ने भी बिजनेस और वेंडर्स के लिए RTGS सर्विस को 24x7 शुरू कर दिया है। इससे डिजिटल लेनदेन करने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। साथ ही कंपनियों और बिजनेस हाउसेज को अपने स्टाफ को सैलरी ट्रांसफर करने के साथ दूसरे बड़े लेन-देन में काफी सहूलियत मिलेगी। 

यह भी पढ़ें- मार्क जुकरबर्ग ने भारत और PM मोदी की जमकर की तारीफ,अंबानी के साथ बातचीत में बांधे तारीफों के पुल 

Paytm यूजर्स के लिए RTGS की सेवा अब हर वक्त उपलब्ध रहेगी। यह सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगी। इससे यूजर कभी भी और किसी भी समय RTGS के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। Paytm ने यह फैसला RBI की घोषणा के बाद किया है जिसमें 14 दिसंबर, 2020 से RTGS सेवा को 24 घंटे के लिए उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था।

यह भी पढ़ें- दिसंबर में दूसरी बार बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम, अब आपको खर्च करने होंगे इतने रुपए

बता दें कि RTGS बड़ी राशि के इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन में काम आने वाली प्रणाली है। वहीं NEFT से 2 लाख रुपए तक का ही ऑनलाइन लेनदेन किया जा सकता है। आरटीजीएस की शुरुआत 26 मार्च 2004 को हुई थी। तब सिर्फ चार बैंक ही इससे भुगतान की सुविधा देते थे। वर्तमान में आरटीजीएस से रोजाना 6.35 लाख लेनदेन होते हैं। देश के करीब 237 बैंक इस प्रणाली के माध्यम से 4.17 लाख करोड़ रुपए के लेनदेन को प्रतिदिन पूरा करते हैं। 

यह भी पढ़ें-  GDP अनुमान में सुधार, क्रिसिल ने कहा- FY21 में 7.7% घट सकती है अर्थव्यवस्था

Ease of Doing Business को मिलेगा बढ़ावा 
Paytm ने कहा कि RTGS सेवा के 24x7 होने से उन बड़ी कंपनियों के साथ MSMEs को फायदा होगा, जो अपना समय और संसाधनों को बचाने के लिए ऑटोमेटेड पेमेंट मैकेनिज्म का इस्तेमाल करते हैं। Paytm का दावा है कि वह अकेला ऐसा डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है जो 365 दिन 24 घंटे बिना किसी परेशानी के वॉलेट, यूपीआई (UPI), आईएमपीएस (IMPS), एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) के जरिए लोगों को पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। कंपनी का मानना है कि RBI के इस फैसले से देश में ईज ऑफ डूइंगि बिजनेस (Ease of Doing Business) को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें-  टि्वटर पर ट्रेंड हो रहा #BoycottPatanjali, यूजर्स बना रहे अजब-गजब मीम्स  

jyoti choudhary

Advertising