ग्रामीण आवास पर राज्य सब्सिडी 50% बढ़ाकर 6.5 अरब डॉलर करने की तैयारी में केंद्र सरकार

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार इस बार बजट में ग्रामीण आवास पर राज्य सब्सिडी को पिछले वर्ष की तुलना में 50% बढ़ाकर 6.5 अरब डॉलर से अधिक करने की योजना बना रहा है। आवास सब्सिडी में नियोजित वृद्धि ग्रामीण बुनियादी ढांचे पर खर्च को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक सरकारी पहल का हिस्सा है, जिसमें गांव की सड़कें और सीमित विनिर्माण नौकरियों के बीच कृषि क्षेत्र में फंसे लाखों युवाओं की मदद करने के लिए एक रोजगार कार्यक्रम शामिल है। बताया जाता है कि अगर इसे मंजूरी मिल जाती है, तो यह 2016 में इसकी शुरुआत के बाद से ग्रामीण आवास कार्यक्रम पर संघीय खर्च में सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि होगी। 

इसलिए सरकार ने लिया फैसला

सरकारी सूत्रों ने एक मीडियाकर्मी से बातचीत में बताया, "सरकार उच्च खाद्य मुद्रास्फीति और किसानों की आय में सुस्त वृद्धि के कारण व्यापक ग्रामीण आर्थिक संकट से चिंतित है।" मीडिया में इस रिपोर्ट के आने के बाद हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्प के शेयरों में 9% तक की वृद्धि हुई, जबकि आधार हाउसिंग फाइनेंस और जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस में लगभग 4.5% की वृद्धि हुई। 

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत, सरकार का लक्ष्य पिछले आठ वर्षों में गरीब परिवारों के लिए दो करोड़ 60 लाख से अधिक घरों के लिए सहायता प्रदान करने के बाद अगले कुछ वर्षों में अतिरिक्त दो करोड़ घरों के निर्माण की सुविधा प्रदान करना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस महीने के अंत में बजट प्रस्तुति के दौरान योजना के विवरण की घोषणा करने की उम्मीद है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, "हमें इस साल आवास, सड़क और रोजगार कार्यक्रम सहित कई ग्रामीण योजनाओं के लिए आवंटन में पर्याप्त वृद्धि की उम्मीद है," उन्होंने कहा कि ग्रामीण आवास के लिए संघीय सब्सिडी पिछले वित्तीय वर्ष के 320 बिलियन रुपए से बढ़कर 550 अरब रुपए ($6.58 बिलियन) से अधिक हो सकती है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम पर राज्य का व्यय 860 अरब रुपए के पहले के अनुमान से काफी अधिक होने की उम्मीद है, लेकिन सरकार इस अतिरिक्त व्यय के लिए बजट के हिस्से के रूप में नहीं, बल्कि बाद में संसद से मंजूरी ले सकती है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 120 अरब रुपए के पहले के अनुमान से ग्रामीण सड़कों पर व्यय बढ़ाने के लिए एक अलग प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है।

सूत्रों ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए दो करोड़ घर बनाने के लिए, संघीय और राज्य सरकारों द्वारा अगले कुछ वर्षों में 4 ट्रिलियन ($47.89 बिलियन) तक आवंटित किए जाने की उम्मीद है, जिसमें संघीय सरकार लगभग 2.63 ट्रिलियन रुपए का योगदान देगी। पिछले महीने, पदभार संभालने के तुरंत बाद, मोदी मंत्रिमंडल ने वित्तीय विवरण का खुलासा किए बिना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में तीन करोड़ घरों के निर्माण में सहायता करने की योजना की घोषणा की। दूसरे अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कच्चे माल की बढ़ती लागत का हवाला देते हुए राज्य सब्सिडी को बढ़ाकर लगभग 200,000 रुपए प्रति आवास इकाई करने का प्रस्ताव दिया है, जो पहले 120,000 रुपए था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News