''माल ढुलाई लागत घटाने के लिए बुनियादी ढांचे पर ध्यान दे रही है सरकार''

Saturday, Jan 28, 2017 - 05:50 PM (IST)

विशाखापत्तनमः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि सरकार देश में माल ढुलाई लागत को घटाने के लिए विशेषकर बंदरगाहों, सड़कों और जलमार्गाें सहित बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि देश में माल ढुलाई की लागत बहुत ऊंची है। यहां आंध्र प्रदेश निवेशक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने बदंरगाह आधारित विकास पर जोर दिया जो कि ऊंची आर्थिक वृद्धि के लिए ‘महत्वपूर्ण’ है। गडकरी ने कहा,‘हमारे यहां माल ढुलाई की लागत बहुत ऊंची है। यह 18 प्रतिशत है।

किसी सामान को मुंबई से दुबई या मुंबई से लंदन ले जाना आसान है लेकिन किसी सामग्री को मुंबई से दिल्ली ले जाना बड़ा मुश्किल है यह महंगा है और जटिल भी। हम इस लागत को घटाने को शीर्ष प्राथमिकता देना चाहते हैं।’ उन्होंने उम्मीद जताई कि 40 किलोमीटर प्रतिदिन सड़क निर्माण का लक्ष्य अगले साल तक हासिल कर लिया जाएगा।   

सड़क, परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री ने कहा, ‘यह दो किलोमीटर प्रति दिन था, पिछले साल यह 18 किलोमीटर प्रतिदिन था और इस मार्च के आखिर तक यह 30 किलोमीटर प्रतिदिन होगा लेकिन हमारा लक्ष्य 40 किलोमीटर प्रतिदिन का है और मुझे पूरा भरोसा है कि अगले साल हम इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।’ उन्होंने कहा कि दिसंबर के आखिर तक मंत्रालय ने 80 अरब डॉलर के अनुबंधों को अंतिम रूप दिया है।  बंदरगाह व जहाजरानी के बारे में मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र को बल देने के लिए एक लाख करोड़ रुपए मूल्य के ठेकों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। 

Advertising