सरकार ने PSU बैंकों से कहा- कम जरूरी खर्च को टालिए, लागत घटाइए

Thursday, Jun 18, 2020 - 08:04 AM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कहा है कि कम जरूरी खर्च को टालिए, जिनमें कर्मचारियों के लिए कार खरीदना और अतिथि गृहों की साज-सज्जा शामिल है। कोरोना वायरस महामारी के बीच वित्तीय संसाधनों का अधिक उत्पादक इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए ऐसा कहा गया है।

वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के प्रमुखों को एक विस्तृत सलाह में कहा कि यह आवश्यक है कि बैंक अपने वित्तीय संसाधनों का इस्तेमाल मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों के लिए सुनिश्चित करने के उचित उपाय करें। 

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक ने हाल में अपने शीर्ष अधिकारियों के लिए 1.30 करोड़ रुपए से अधिक की तीन ऑडी कारें खरीदी हैं। विभाग ने अपनी सलाह में पीएसयू बैंकों से कहा है कि वे चालू वित्त वर्ष में कम जरूरी खर्चों को टाल दें, जिसमें कर्मचारियों के लिए कारें खरीदना भी शामिल है। हालांकि, बहुत जरूरी होने पर ऐसा किया जा सकता है। 

डीएफएस ने बैंकों से कहा है कि प्रशासनिक कार्यालयों और ऐसे बैंक कार्यालयों, जहां सीधे ग्राहक सेवाएं नहीं दी जाती हैं, वहां साज-सज्जा और नवीनीकरण के खर्चों को भी टाल दिया जाए। इसके अलावा बैंकों से मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों से संबंधित खर्चों के अलावा अन्य खर्चों में उल्लेखनीय कमी करने के लिए भी कहा गया है। इसके अलावा डीएफएस ने बैंकों को यात्रा से बचने और संचार के डिजिटल साधनों को अपनाने के साथ ही स्थानीय स्तर पर उपलब्ध प्रशासनिक अधिकारियों का बेहतर उपयोग करने का निर्देश भी दिया है। विभाग ने भाड़े पर लगे वाहनों के मौजूदा बेड़े की समीक्षा करने का सुझाव भी दिया है। 

jyoti choudhary

Advertising