सरकार की कुल देनदारियां सितंबर तिमाही में बढ़कर 82.03 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचीं

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 10:33 AM (IST)

 

नई दिल्लीः सरकार की कुल देनदारियां सितंबर तिमाही में बढ़कर 82.03 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गई थीं जिसमें सार्वजनिक कर्ज का हिस्सा 90 प्रतिशत के करीब था। वित्त मंत्रालय की एक ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। सार्वजनिक कर्ज प्रबंधन पर सोमवार को जारी इस तिमाही रिपोर्ट में कहा गया कि सितंबर तिमाही के अंत तक रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार की कुल देनदारियां इस वर्ष जून में समाप्त तिमाही के 79.80 लाख करोड़ रुपए की तुलना में बढ़ कर सितंबर तिमाही के अंत में 82.03 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गई। सरकारी देनदारियों में सार्वजनिक कर्ज का हिस्सा 89.30 प्रतिशत था। सार्वजनिक कर्ज में घरेलू स्रोतों से लिए गए कर्ज की हिस्सेदारी करीब 83 प्रतिशत थी।

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘सितंबर तिमाही के अंत तक कुल देनदारियों में वाणिज्यिक बैंकों के प्रति देनदारियां 41.40 प्रतिशत और बीमा कंपनियों के प्रति देनदारी 24.60 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।’’ उसने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियों से प्राप्त आय आलोच्य तिमाही के दौरान बढ़ गई। कच्चा तेल की कीमतों में तेजी, रुपए में गिरावट तथा रिजर्व बैंक एवं फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने से प्राथमिक तौर पर जारी सरकारी बांडों पर औसत ईल्ड (निवेश प्रतिफल) पहली तिमाही के 7.76 प्रतिशत की तुलना में बढ़कर दूसरी तिमाही में 8.01 प्रतिशत पर पहुंच गया।

रिपोर्ट के अनुसार, 10 साल की परिपक्वता वाली सरकारी बांडों प्रतिभूतियों पर यील्ड 11 सितंबर 2018 को बढ़कर 8.18 प्रतिशत पर पहुंच गई। रिपोर्ट में कहा गया कि 11 साल की परिपक्वता अवधि वाली सरकारी प्रतिभूतियों को छोड़ अन्य सभी प्रतिभूतियों पर यील्ड वृद्धि हुई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News