Tomato price Hike: टमाटर की आसमान छूती कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार का सस्ता ऑफर

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 11:31 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः टमाटर की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सोमवार से राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) और सफल के आउटलेट्स के जरिए दिल्ली और आसपास के शहरों में टमाटर 65 रुपए प्रति किलो की दर से बेचे जाएंगे। उपभोक्ता मामलों के विभाग के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में थोक और खुदरा कीमतों के बीच बड़ा अंतर है, जिससे कुछ व्यापारी त्योहारों के मौसम में बढ़ती मांग का फायदा उठाकर ऊंचे दामों पर टमाटर बेच रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Reliance Industries समेत इन बड़ी कंपनियों को तगड़ा नुकसान, बाजार से उड़े 4.75 लाख करोड़

त्योहारी सीजन शुरू होने के बाद से सब्जियों के दामों में काफी वृद्धि हुई है, जिससे कई घरों का बजट प्रभावित हुआ है। देश के कई शहरों में टमाटर की कीमतें 80 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम और प्याज की 70 से 80 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। इसके अलावा, भिंडी, पालक, हरी मिर्च और लौकी जैसे अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं। प्रमुख शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 80-90 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी हैं, जबकि दो हफ्ते पहले यह 40-50 रुपए प्रति किलो थी। इस वृद्धि का मुख्य कारण कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में बारिश से आपूर्ति में आई रुकावट है।

यह भी पढ़ेंः Gold-Silver price October 7: सोना-चांदी खरीदने वालों को राहत, गिर गए दाम

दिल्ली के आजादपुर मंडी के एक व्यापारी ने बताया कि दो हफ्ते पहले 25 रुपए प्रति किलो बिकने वाला टमाटर अब थोक में 70 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। केंद्र सरकार ने खुदरा बाजार में टमाटर की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए मूल्य स्थिरीकरण कोष के तहत यह कदम उठाया है।

यहां से खरीदें सस्‍ते टमाटर

सस्ते टमाटर खरीदने के लिए, उपभोक्ता NCCF और सफल के आउटलेट्स पर जा सकते हैं। सरकारी बयान के अनुसार, NCCF थोक बाजारों से टमाटर खरीदकर उचित दरों पर बेच रहा है, जिससे बिचौलियों की मुनाफाखोरी पर रोक लगाई जा सके और उपभोक्ताओं को राहत मिल सके। सितंबर में, टमाटर की खुदरा कीमतों में सालाना आधार पर 47.91% की गिरावट भी देखी गई है।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News