सरकार का बड़ा फैसला, छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज

Friday, Mar 31, 2023 - 06:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः छोटी बचत योजना में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। इनमें सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS), सुकन्या समृद्धि (SSY) और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) जैसी योजनाएं आती हैं। सरकार ने इन योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.70 फीसदी तक का इजाफा किया है। अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए ये बढ़ी हुई ब्याज दरें लागू होंगी। हालांकि, पीपीएफ पर ब्याज को नहीं बढ़ाया गया है।

छोटी बचत योजनाओं पर मोटा ब्याज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर यह घोषणा की है। इससे सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम्स, मंथली इनकम सेविंग्स स्कीम्स, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, सभी पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट और सुकन्या समृद्दि अकाउंट स्कीम पर ब्याज दर बढ़ गई है।

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए ये रहेंगी दरें

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम्स के लिए ब्याज दर 8 फीसदी से बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है। किसान विकास पत्र के लिए ब्याज दर 7.2 फीसदी से बढ़कर 7.5 फीसदी हो गई है। साथ ही सरकार ने एक, दो, तीन और पांच साल के टाइम डिपॉजिट्स के लिए भी ब्याज दरों को बढ़ाया है। मंथली इनकम अकाउंट स्कीम्स पर ब्याज दर को 7.1 फीसदी से बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया गया है।

सुकन्या समृद्धि में 8 फीसदी मिलेगा ब्याज

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के लिए ब्याज दर 7 फीसदी से बढ़कर 7.7 फीसदी हो गई है। वहीं, सुकन्या समृद्धि स्कीम्स में अब निवेशकों को 7.6 फीसदी की बजाय 8 फीसदी ब्याज दर मिलेगी।

पीपीएफ पर नहीं बढ़ा ब्याज

सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। पीपीएफ पर पहले की तरह ही ब्याज मिलता रहेगा। पीपीएफ योजना में इस समय 7.1 फीसदी ब्याज दर मिल रही है।
 

jyoti choudhary

Advertising