इनकम टैक्स रेट घटाने की तैयारी में सरकार, बजट में 3 करोड़ लोगों को मिल सकता है तोहफा

Thursday, Dec 26, 2019 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप नौकरी करते हैं और इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं तो आपको जल्द मोदी सरकार की तरफ से बड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए सरकार आगामी बजट से पहले इनकम टैक्स से जुड़े कई प्रस्तावों पर विचार कर रही है। इसके तहत बिना छूट के एक फ्लैट टैक्स रेट रखने, ज्यादा आमदनी वालों के लिए नए स्लैब्स बनाने और कॉरपोरेट टैक्स में कमी की तर्ज पर पर्सनल इनकम टैक्स में कमी करने जैसे प्रस्तावों पर विचार किया जा रहा है।

3 करोड़ लोगों को होगा फायदा
एक सरकारी अधिकारी ने बताया, 'सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। कोई भी कदम उठाने से पहले यह देखना होगा कि उससे अर्थव्यवस्था को कितना फायदा होगा और इस कदम की लागत क्या होगी।' इनकम टैक्स घटाने का एक विकल्प यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी योजनाओं के जरिए सीधे लोगों के हाथ में ज्यादा पैसा दे दिया जाए या इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ाया जाए। अधिकारी ने कहा कि स्ट्रक्चर में किसी भी बदलाव से केवल उन 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा जो इनकम टैक्स देते हैं।

ये हो सकते हैं नए स्लैब्स
डायरेक्ट टैक्स का रिव्यू करने के लिए बनाई गई कमिटी ने 10 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी वालों के लिए 10 फीसदी पर्सनल इनकम टैक्स रेट रखने की सलाह दी थी। उसने 10 लाख से 20 लाख रुपए तक सालाना इनकम वालों पर 20 फीसदी, 20 लाख रुपए से 2 करोड़ रुपए तक सालाना इनकम वालों पर 30 फीसदी और 2 करोड़ रुपए से ज्यादा आमदनी वालों पर 35 फीसदी के टैक्स रेट की सलाह दी थी। उसने मौजूदा इनकम टैक्स एग्जेम्पशन लिमिट मे किसी बदलाव की सलाह नहीं दी थी। उसने अपर लिमिट पर इनकम पर लगने वाला सरचार्ज हटाने की सिफारिश भी की थी।

मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब
अभी 2.5 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी टैक्स फ्री है। 2.5 लाख से 5 लाख रुपए तक की आमदनी पर 5 फीसदी की दर से, 5-10 लाख रुपए तक की आमदनी पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपए से ज्यादा की आमदनी पर 30 फीसदी की दर से टैक्स लगाया जाता है। 50 लाख रुपए से ज्यादा की सालाना आमदनी वालों को उनकी इनकम के आधार पर 10-37 फीसदी तक अडिशनल सरचार्ज देना होता है।

Supreet Kaur

Advertising