सरकार का चीनी कंपनियों को आदेश, डाटा सुरक्षा संबंधी दें जानकारी

Thursday, Aug 24, 2017 - 01:55 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन की कंपनियों द्वारा डेटा चोरी से जुड़ी कुछ अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने स्मार्टफोन कंपनियों को सुरक्षा संरचना का खाका साझा करने का निर्देश जारी किया है। इन स्मार्टफोन कंपनियों में से ज्यादातर चीन से जुड़ी हैं। पिछले साल नवंबर में अमरीका की सिक्योरिटी कंपनी क्रिप्टोवायर ने रिपोर्ट दी थी कि शांघाई एडअप्स नाम की चीनी कंपनी फोन और इसके यूजर से जुड़े व्यापक डाटा चीन के सर्वर को भेज रही है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट के बाद यह चिंता का विषय बन गया। एडअप्स सॉफ्टवेयर अपडेट करने के साथ ही चीन में तैयार हुई कई स्मार्टफोन में पहले से ही इन्सटॉल रहता है। हालांकि रिपोर्ट में वैश्विक स्तर पर सुरक्षा खामियों की बात की गई लेकिन भारत जैसे देश में जहां चीनी ब्रांड की एक बड़ी बाजार हिस्सेदारी है, सरकार ने इसके असर का आकलन करने में वक्त लिया और उसके बाद सुरक्षा ब्योरा मांगने जैसे कदम उठाने का फैसला किया।

रिपोर्ट के मुताबिक एडअप्स फोन नंबर, लोकेशन डेटा, टेक्स्ट मैसेज की सामग्री, संपर्क सूची, कॉल का ब्योरा, टेलीफोन नंबर, फोन की पहचान से जुड़े आईएमईआई नंबर, इन्सटॉल और इस्तेमाल किए गए नंबर आदि से जुड़े डेटा भेज रही थी। कंपनी ने ऐन्ड्रॉयड के अनुमति मॉडल की अनदेखी कर उपकरण पर नियंत्रण कर लिया और दूर से स्मार्टफोन की दोबारा प्रोग्रामिंग को अंजाम भी दिया। वैश्विक स्तर पर 70 करोड़ से अधिक स्मार्टफोन पर एडअप्स सॉफ्टवेयर अपडेट करती है लेकिन सरकार ने यह महसूस किया कि इनमें से ज्यादातर भारत में हो सकती हैं। इसी तरह टोरंटो यूनिवर्सिटी ने सबसे पहले यूसी ब्राउजर में सुरक्षा खामियों से जुड़ी रिपोर्ट दी थी। हैदराबाद में सरकारी लैब किसी दूर के सर्वर को यूजरों का ब्योरा और लोकेशन डाटा भेजने के लिए अलीबाबा की स्वामित्व वाली इस कंपनी की जांच कर रही है।
 

Advertising