मलेशिया से पाम तेल आयात पर सरकार ने लगाया पांच प्रतिशत सुरक्षा शुल्क

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 10:54 PM (IST)

नई दिल्लीः घरेलू व्यापारियों के हितों की रक्षा के लिए सरकार ने बुधवार को मलेशिया से आयात किए जाने वाले रिफाइंड पाम तेल पर पांच प्रतिशत सुरक्षोपाय शुल्क लगा दिया। इस प्रकार इस तेल पर आयात शुल्क 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है जो छह महीने बना रहेगा। वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई व्यापार उपचार महानिदेशालय की सिफारिश के आधार पर यह फैसला किया गया है।

राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर ‘रिफाइंड ब्लीच्ड डियोडराइज्ड पामोलीन और रिफाइंड ब्लीच्ड डियोडराइज्ड पाम ऑयल' (परिशोधित पाम तेल) पर 180 दिन के लिए सीमाशुल्क बढ़ाने की जानकारी दी। महानिदेशालय ने सॉल्वेंट एस्ट्रेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) की शिकायत पर मलेशिया से आयात में कथित वृद्धि की जांच करने के बाद इस शुल्क बढ़ोत्तरी की सिफारिश की थी।

मलेशिया से पाम तेल का आयात भारत-मलेशिया वृहद आर्थिक सहयोग समझौते के तहत होता है। इसके तहत कच्चे पाम तेल के आयात पर मौजूदा आयात शुल्क 40 प्रतिशत और रिफाइंड पाम तेल पर 45 प्रतिशत है। महानिदेशालय डंपिंग-रोधी मामलों की जांच कर शुल्क बढ़ाने की सिफारिश वित्त मंत्रालय को भेज देता है। शुल्क बढ़ाने का अंतिम निर्णय वित्त मंत्रालय करता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News