सरकार ने बताई मोबाइल से आधार लिंक करवाने की आखिरी तारीख

Friday, Nov 03, 2017 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप अपना मोबाइल नंबर बिना किसी रुकावट के इस्तेमाल करते रहना चाहते है तो इसे जल्द से जल्द आधार से लिंक करवा लीजिए वरना आपके मोबाइल की सेवाएं बंद हो सकती हैं। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर मोबाइलधारकों को छह फरवरी तक आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कहा है।

अभी तक लिंक कराने के लिए मोबाइल ऑपरेटर को अपने बायोमैट्रिक देना जरूरी था, लेकिन अब UIDAI ने ट्वीट पर यह जानकारी दी है कि उपभोक्ताओं को 1 दिसंबर तक बायोमैट्रिक देने की जरूरत नही हैं। इसलिए जिन यूजर्स ने अभी तक मोबाइल को आधार से लिंक नहीं किया है वह 1 दिसंबर तक रुक जाएं। UIDAI ने कहा है कि यूजर्स के पास अधिकार है कि वह सिम कार्ड रिटेलर को अपने फिंगरप्रिंट दिए बिना ही इसे लिंक करा सकेंगे।

गुरुवार को UIDAI ने ट्वीट कर कंफ्यूजन पर सफाई जारी की। ट्वीट के मुताबिक 1 दिसंबर 2017 के बाद उपभोक्ता घर बैठे ओटीपी (OTP) के जरिए ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा सकेंगे। मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से मिले एसएमएस के जरिए इसे लिंक किया जा सकेगा। इसके लिए अलग से बायोमैट्रिक देने की जरूरत नहीं होगी।

कैसे करें आधार लिंक?
सरकार ने 12 अंकों की आधार संख्या को मोबाइल के व्यक्तिगत नंबर से जोड़ने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) समेत तीन नए तरीके पेश किए हैं. वन टाइम पासवर्ड, एप आधारित और इंटरेक्टिव वॉयस रेस्पांस (आईवीआरएस)। इन तीनों सुविधा के जरिए अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ा सकता है। इसके लिए आपको अपने ऑपरेटर के नजदीकी स्टोर पर आधार लेकर जाना होगा। जहां वह आपका नंबर वैरिफाई कर हो जाएगा। इसके अलावा दूरसंचार मंत्रालय ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वह वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों की आसानी के लिए उपभोक्ताओं के दरवाजे पर वैरिफिकेशन करे।

Advertising