रुपए के गिरने का कारण बताए सरकार: कांग्रेस

Friday, Jul 06, 2018 - 07:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कांग्रेस ने डॉलर के मुकाबले रुपए के सर्वाधिक निचले स्तर तक पहुंचने को केंद्र में स्थायी वित्त मंत्री नहीं होने से उपजे आर्थिक कुप्रबंधन का दुष्परिणाम बताया है और कहा कि मोदी सरकार को रुपए में रिकॉर्ड गिरावट की असली वजह देश की जनता को बतानी चाहिए। 

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने गुरुवार को यहां पार्टी की नियमिति ब्रीफिंग में कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जून 2013 को ट्विट कर रुपए में गिरावट को लेकर कांग्रेस पर तीखा हमला किया था। उन्होंने कहा था 'कांग्रेस पार्टी और रुपए के बीच प्रतिस्पर्धा चल रही है कि कौन कितना गिर सकता है।' उस समय रुपया डॉलर के मुकाबले लगभग 59 रुपए के स्तर पर था। उन्होंने कहा कि 5 साल बाद रुपए की स्थिति उस समय से भी ज्यादा खराब हो गई है। डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत 69 रुपए से ज्यादा के स्तर पर चली गई है। 

सामान्यत: माना जाता है कि रुपया अर्थव्यवस्था का दर्पण होता है। इसके कमजोर होने पर माना जाता है कि अर्थव्यवस्था चरमरा रही है और मजबूत होने से यही अनुमान लगाया जाता है कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छी है। उन्होंने कहा कि इस समय रुपया सबसे कमजोर स्थिति में पहुंच चुका है और इससे साफ है कि देश की अर्थव्यवस्था बहुत खराब स्थिति में पहुंच गई है। सरकार को रुपए के गिरने का कारण देश की जनता को बताना चाहिए। प्रवक्ता ने कहा कि रुपया रिकॉर्ड स्तर तक गिर चुका है और गिरावट का दौर थम नहीं रहा है। उन्होंने मोदी के अंदाज में ही कहा कि रुपया हर दिन गिरावट का नया कीर्तिमान बना रहा है जिसे देखकर लगता है कि भारतीय जनता पार्टी और रुपए में प्रतिस्पर्धा चल रही है कि कौन कितना ज्यादा गिर सकता है। 

 

jyoti choudhary

Advertising