बाबा रामदेव पर ‘मेहरबान’ मोदी सरकार

Tuesday, Mar 08, 2016 - 11:49 PM (IST)

नई दिल्ली: जहां योग गुरु रामदेव के उत्पादों के मामले में दिन-ब-दिन त्रुटियां सामने आ रही हैं वहीं केंद्र की मोदी सरकार की मेहरबानी से उनके हरिद्वार स्थित फूड पार्क को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सी.आई.एस.एफ.) के सशस्त्र कमांडो की पूर्णकालिक सुरक्षा मिल गई है। यह सुविधा अभी तक केंद्र की ओर से कुछ ही निजी इकाइयों को मुहैया करवाई जाती है।

 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 35 सी.आई.एस.एफ. जवानों के एक दस्ते को उपरोक्त इकाई पर गत वर्ष के मध्य में अस्थायी सुरक्षा ड्यूटी के लिए तैनात किया गया था। यह तैनाती तब की गई थी जब वहां पर कुछ विरोध प्रदर्शन हुए थे। ताजा आदेश के बाद जवान वहां पर पूरा समय तैनात रहेंगे।
 
बल के महानिदेशक ने बजाया सरकार का हुक्म
 
सी.आई.एस.एफ. महानिदेशक सुरेंद्र सिंह ने यहां मीडिया से अपने वार्षिक संवाद में कहा, ‘‘बल को इस संबंध में हाल में सरकार का आदेश मिला है तथा 35 सशस्त्र जवानों को इकाई पर तैनात किया जाएगा। इस तैनाती का पूरा खर्च ‘ग्राहक’ यानी कि पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क प्राइवेट लिमिटेड वहन करेगा।
 
यह कदम इसलिए मायने रखता है क्योंकि सी.आई.एस.एफ. सुरक्षा निजी क्षेत्र को बहुत किफायत से दी जाती है। वर्ष 2008 के मुम्बई आतंकवादी हमले के बाद सी.आई.एस.एफ. को ऐसे कार्यों की जिम्मेदारी दिए जाने के बाद फूड पार्क ऐसी 8वीं इकाई होगी जिसकी सुरक्षा अद्र्धसैनिक बल द्वारा की जाएगी।
 
सुरक्षा एवं गुप्तचर एजैंसी की जांच रिपोर्ट का दिया हवाला
 
उन्होंने तैनाती को अंतिम रूप देने से पहले सुरक्षा एवं गुप्तचर एजैंसी की जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, ‘‘यह पता चला है कि फूड पार्क खतरे का सामना कर रहा है क्योंकि यहां घरेलू एवं विदेशी दोनों तरह के पर्यटक आते हैं। इसके साथ ही पार्क को स्थानीय कानून एवं व्यवस्था की गड़बड़ी की दृष्टि से भी खतरा है जैसा कि गत वर्ष जून में देखने को मिला था।’’
Advertising