सरकार ने Air India में हिस्सेदारी बिक्री पर जारी किया स्पष्टीकरण

Tuesday, May 01, 2018 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने एयर इंडिया के प्रस्तावित रणनीतिक विनिवेश पर स्पष्टीकरण जारी किया है। इसमें सरकार ने स्पष्ट किया है कि एयरलाइन के कर्मचारियों के अलावा व्यक्तिगत रूप से किसी व्यक्ति को बोली लगाने की अनुमति नहीं होगी। सरकार ने 28 मार्च को एयर इंडिया में 76 प्रतिशत प्रस्तावित बिक्री के साथ निजी इकाइयों को प्रबंधन नियंत्रण हस्तांतरित करने सहित आरंभिक सूचना ज्ञापन जारी किया था।

मुनाफे में चल रही एयर इंडिया एक्सप्रेस तथा संयुक्त उद्यम एआईएसएटीएस का भी विनिवेश किया जाएगा। एआईएसएटीएस राष्ट्रीय एयरलाइन और सिंगापुर की सैट्स लिमिटेड का समान भागीदारी वाला संयुक्त उद्यम है। आज जारी 19 पृष्ठ के दस्तावेज में सरकार ने स्पष्ट किया है कि कंपनी के कर्मचारियों के अलावा व्यक्तिगत रूप से अन्य लोगों को बोली लगाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सरकार ने कई अन्य पहलुओं मसलन स्लॉट, द्विपक्षीय अधिकार और कर्मचारियों के अधिकारों पर भी स्थिति स्पष्ट की है।

सरकार का कहना है कि मौजूदा स्लाट और कोड शेयर करार पर ब्योरा प्रस्ताव के आग्रह (आरएफपी) के स्तर पर उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार ने कहा है कि बोली लगाने वाली कंपनियों को विनिवेश प्रक्रिया के मौजूदा कोड शेयरिंग करार पर पड़ने वाले प्रभावों का खुद आकलन करना होगा।  
 

Supreet Kaur

Advertising