सरकार ने GDP ग्रोथ को लेकर जारी किया एडवांस एस्टीमेट, रह सकती है 6.5%

Friday, Jan 05, 2018 - 06:05 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त वर्ष 2017-18 में देश की जीडीपी ग्रोथ 6.5 फीसदी रह सकती है। सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस (सीएसओ) जीडीपी के संबंध में यह एडवांस एस्टीमेट जाहिर किया है। सरकार ने इसकी प्रक्रिया बीते साल शुरू की थी। इससे पहले एक्सपर्ट्स ने इसके 7 फीसदी से नीचे रहने का अनुमान जाहिर किया था। रिर्पोट में GDP ग्रोथ अनुमान  6.5% पर, मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ 7.9% और कृषि ग्रोथ 2.1% रहने का अनुमान बताया गया है ।

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने पूरी तरह यह अनुमान लगाया है कि  भारत दुनिया की सबसे तीव्र गति से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होगाी हालांकि, यह वृद्धि दर संभावित और नीति निर्माताओं की आकांक्षाओं से कम होगी, लेकिन यह चीन और इंडोनेशिया के 5.5 प्रतिशत के वृद्धि दर के अनुमान से अधिक है।जनसांख्यिकीय की दृष्टि से भारत इस समय दुनिया के सबसे युवा देशों में है और यहां दुनिया का सबसे बड़ी कामकाजी आबादी रहती है। इसके अलावा भारत को निवेश की दर से भी अत्यधिक फायदा मिलेगा। फिच ने यह कहा कि अगले पांच साल में भारत में कामकाजी आयु वर्ग में बहुत ही तेज वृद्धि होगी, जिससे वृद्धि की संभावना पूरी तरह बढ़ेगी।

उसने यह कहा कि मेक्सिको, तुर्की और ब्राजील को भी इसी रुख से पूरी तरह लाभ होगा। सितंबर तिमाही में GDP की वृद्धि दर कुछ सुधार के साथ तकरीबन 6.3 प्रतिशत रही है। जून तिमाही में यह लगभग 5.7 प्रतिशत के निचले स्तर पर आ गई थी।  RBI ने पूरे वित्त वर्ष के लिए अपने वृद्धि दर के अनुमान को पूरी तरह घटाकर तकरीबन 6.7 प्रतिशत कर दिया है। केंद्रीय बैंक का यह अनुमान है कि शेष दो तिमाहियों में वृद्धि दर 7 और 7.5 प्रतिशत के उच्चस्तर पर रहेगी।

Advertising