सरकार ने Facebook से मांगी रिपोर्ट, पूछा- कितने भारतीय यूजर्स के अकाउंट में लगी सेंध?

Wednesday, Oct 03, 2018 - 11:46 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत सरकार ने फेसबुक से हाल में हुई हैकिंग की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सरकार ने फेसबुक से कहा कि हैक किए गए 5 करोड़ अकाउंट में से कितने भारतीय यूजर्स है इसकी एक रिपोर्ट सरकार को सौंपे। सूत्रों के मुताबिक, फेसबुक ने कहा कि आकलन किया जा रहा है और दो दिन में जवाब देंगे।



5 करोड़ अकाउंट प्रभावित
हैकर्स ने फेसबुक के 'view as' फीचर पर अटैक किया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स यह देख सकते हैं कि उनका प्रोफाइल दूसरे यूजर्स को कैसे दिखेगा। इसके जरिए यूजर्स को प्राइवेसी में ज्यादा कंट्रोल दिया जाता है। फेसबुक ने दावा किया था कि कुछ अकाउंट प्रभावित हो सकते हैं लेकिन उनका डेटा चोरी नहीं हुआ। हालांकि कंपनी अभी इस बात की जांच कर रही है कि यह सायबर हमला कहां से शुरू हुआ।



यूरोपीय यूनियन ने जाहिर की चिंता
दूसरी तरफ यूरोपीय यूनियन ने हाल में हुई फेसबुक हैकिंग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इससे पचास लाख यूरोपीय लोग प्रभावित हुए हैं। यूरोपीय यूनियन की न्यायिक एवं उपभोक्ता मामलों की आयुक्त वेरा जोउरोवा ने कहा कि यह प्रबंधन से सवाल है, क्या चीजें उनके नियंत्रण में हैं?



5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी 
उन्होंने कहा कि कंपनी का आकार चीजों को प्रबंधित करना मुश्किल बना देता है, लेकिन उन्हें यह करना होगा, क्योंकि वे सूचनाएं जमा कर रहे हैं और हमारी निजता का सामान की तरह इस्तेमाल कर बेहद पैसे कमा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी जानकारी के हिसाब से उन पांच करोड़ प्रभावित लोगों में से पचास लाख यूरोपीय हैं और यह बेहद बड़ी संख्या है। उन्होंने कहा कि फेसबुक द्वारा इसे तुरंत स्वीकार करना इस बात का सूचक है कि सूचनाओं की सुरक्षा के बारे में इस साल क्रियान्वयित यूरोपीय संघ का कानून प्रभावी है। 

Supreet Kaur

Advertising