गूगल 7200 करोड़ रुपए खर्च कर नया कैंपस बनाएगी

Tuesday, Dec 18, 2018 - 11:33 AM (IST)

न्यूयॉर्कः गूगल ने सोमवार को ऐलान किया कि वह नया ऑफिस कैंपस बनाने के लिए 7,200 करोड़ रुपए (1 अरब डॉलर) खर्च करेगी। नए कैंपस का नाम गूगल हडसन स्क्वायर होगा। 17 लाख स्क्वायर फीट वाले इस कैंपस में दो इमारतें होंगी। गूगल का कहना है कि साल 2020 तक निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

हडसन स्क्वायर कैंपस गूगल के न्यूयॉर्क स्थित ग्लोबल बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन की प्रमुख लोकेशन रहेगी। नए ऑफिस के निर्माण से न्यूयॉर्क में गूगल को विस्तार में मदद मिलेगी। इस साल की शुरुआत में गूगल ने न्यूयॉर्क में शॉपिंग और ऑफिस कॉम्प्लेक्स चेल्सिया मार्केट को 17,280 करोड़ रुपए (2.4 अरब डॉलर) में खरीदा था।

गूगल का कहना है कि चेल्सिया और हडसन स्क्वायर में निवेश के जरिए अगले 10 साल में कंपनी की क्षमता इतनी हो जाएगी कि वह दोगुने से ज्यादा कर्मचारी रख सके। न्यूयॉर्क में फिलहाल गूगल के 7,000 कर्मचारी हैं। गूगल की सीएफओ रूथ पोरट का कहना है कि न्यूयॉर्क में कंपनी जो निवेश कर रही है वह अमेरिका में इन्वेस्टमेंट और रोजगार बढ़ाने के वायदे का हिस्सा है।

पिछले हफ्ते आईफोन निर्माता कंपनी एपल ने भी ऐलान किया था कि वह टेक्सास में नया कैंपस बनाने के लिए 1 अरब डॉलर खर्च करेगी। पिछले महीने अमेजन ने भी न्यूयॉर्क में नया हेडक्वार्टर बनाने की घोषणा की थी।

jyoti choudhary

Advertising