सुंदर पिचाई को खोना अब बर्दाश्त नहीं: गूगल

Saturday, Feb 13, 2016 - 12:55 PM (IST)

जुलियन डी ऑन्फ्रोः गूगल के नए सीईओ सुंदर पिचाई अब लैरी पेज, सर्जी ब्रिन और एरिक स्मिथ वाले क्लब में शामिल हो गए हैं। यह भारत के लिए गौरव की बात है। गूगल ने इस क्लब को ''टू बिग टू लूज'' की श्रेणी में रखा है यानी इस क्लब के किसी भी व्यक्ति को खोना गूगल अपने लिए बहुत महंगा मानता है।

 

मतलब, साफ है कि सुंदर पिचाई को खोना अब गूगल के लिए नाकाबिल-ए-बर्दाश्त होगा। गूगल की पैरंट कंपनी ऐल्फाबेट की नई फाइलिंग में यह कहा गया है। गौरतलब है कि पिचाई को पहली बार 10-k फाइलिंग के ''रिस्क्स'' सेक्शन में रखे जाने की घोषणा हुई है।

 

फाइलिंग में कहा गया है, ''अगर हमें लैरी, सर्जी, एरिक, सुंदर या अन्य प्रमुख व्यक्तियों की सेवाएं खोनी पड़ीं, तो हम अपनी बिजनेस स्ट्रैटिजी लागू नहीं कर पाएंगे।'' हालांकि, ऐल्फाबेट में कई सहयोगी कंपनियां शामिल हो चुकी हैं और प्रत्येक के अपने-अपने सीईओ हैं लेकिन गूगल अब भी इस समूह की सबसे ज्यादा कमाई वाली कंपनी के रूप में प्रतिष्ठित है।

 

ऐल्फाबेट के अंदर बेहद अहम शख्स होने के नाते ही पिचाई को बड़ा उपहार मिला है। कंपनी ने उन्हें अपने स्टॉक में करीब 183 मिलियन डॉलर (करीब 1,248 करोड़ रुपये) की हिस्सेदारी दी है।

 

Advertising