Google ने महिला कर्मचारियों के साथ किया था भेदभाव, अब $118 मिलियन का करेगा भुगतान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2022 - 04:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल पर महिलाओं के साथ भेदभाव करने के मामले में करोड़ों रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। दरअसल, सर्च जगह की दिग्गज कंपनी गूगल पर 15,500 महिला कर्मचारियों के साथ जेंडर डिस्क्रिमिनेशन करने के आरोप लगे थे, जो सही साबित होने के बाद कंपनी पर 118 डॉलर (करीब 1 हजार करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा है। अदालत ने गूगल कंपनी से इंडिपेंडेंट लेबल इकोनिमिस्ट रखने के लिए कहा है, जो कंपनी की हायरिंग प्रैक्टिस और पे इक्विटी की स्टडी करेंगे। कंपनी पर 15 हजार से अधिक महिला कर्मचारियों से लिंग भेदभाव के चलते कम वेतन दिया जा रहा था। 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल पर साल 2017 में तीन महिलाओं ने केस रजिस्टर्ड कराया था। उनका आरोप था कि उन्हें पुरुषों की तुलना में कम सैलरी दी जा रही है, जो कैलिफॉर्निया इक्वल पे एक्ट का उल्लंघन बताया था। पुरुषों को मिल रही सैलरी और उनकी सैलरी में $17,000 (13.3 लाख रुपए) तक का अंतर था। साथ ही महिलाओं को लोअर करियर ट्रैक्स में रखता है, जिसकी वजह से उन्हें पुरुषों के मुकाबले कम सैलरी और बोनस मिलता है।

हालांकि, गूगल के खिलाफ यह पहला मामला नहीं है। कंपनी को पिछले साल एक अंडरपेड महिला इंजीनियर की शिकायत पर $2.5 मिलियन (करीब 2 करोड़ रुपए) का सेटलमेंट करना पड़ा था। कैलिफॉर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फेयर एम्प्लॉयमेंट एंड हाउसिंग (DFEH) भी कंपनी पर महिला कर्मचारियों पर चल रहे कई तरह के हरासमेंट और भेदभाव की जांच कर रहा है।

इसी महीने होगा सेटेलमेंट
महिला डिस्क्रिमिनेशन के मामले में सुनवाई करने वाले जज ने कहा कि गूगल और महिला कर्मचारी के बीच किए जाने वाले सेटलमेंट को जज द्वारा 21 जून को अप्रूवल दिया जाएगा। पांच साल चलने वाले इस मुकदमे के बाद दोनों पक्ष इस सैटलमेंट के लिए राजी हुए हैं। गूगल ने अपने एक बयान में कहा है कि कंपनी अपने कर्मचारियों को सैलरी भुगतान करने, हायरिंग और लेवलिंग करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

गूगल ही नहीं, बल्कि माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर और Oracle जैसी तकनीक की दिग्गज कंपनियों के खिलाफ भी इसी तरह के मुकद्दमे दर्ज किए जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News