दीवाली पर ई-कॉमर्स के क्षेत्र में उतरने की तैयारी में गूगल

Saturday, Jun 23, 2018 - 02:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सुंदर पिचाई के नेतृत्व में गूगल ई-कॉमर्स के क्षेत्र में उतरने पर गंभीरता से वितार कर रही है और इसकी शुरूआत भारत से ही हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस वर्ष दीवाली के वक्त इस सेवा की शुरूआत की जा सकती है। वॉलमार्ट द्वारा 16 अरब डॉलर की राशि खर्च कर फ्लिपकॉर्ट में 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद गूगल ने भी उसमें निवेश पर चर्चा की थी। अब कंपनी भारतीय ई-कॉमर्स जगत में अपने दम पर प्रवेश करने पर विचार कर रही है।

अब क्षेत्र में गूगल का सामना फ्लिपकॉर्ट और अमेजॉन से होगा। भारतीय ई-कॉमर्स जगत करीब 38.5 अरब डॉलर का है और सन 2020 तक इसके 100 अरब डॉलर तक पहुंच जाने की उम्मीद है। वॉलमार्ट के सौदे के बाद गूगल फ्लिपकॉर्ट में 2 अरब डॉलर के निवेश के लिए तैयार थी परन्तु बाद में उसने अपने दम पर भारतीय बाजार में उतरने का निर्णय किया। 

फ्लिपकॉर्ट के एक अधिकारी ने कहा कि गूगल को लगा कि फ्लिपकॉर्ट  के निवेशकों सॉफ्टबैंक समूह, टाइगर ग्लोबल का मूल्यांकन बढ़ाया-चढ़ाया हुआ है, इसलिए उसने निवेश पर पुनर्विचार करने का तय किया। फ्लिपकॉर्ट के साथ सौदे के बाद वॉलमार्ट ने कहा था कि उसे उम्मीद है कि कुछ वैश्विक निवेशक कंपनी में हिस्सेदारी लेंगे। कंपनी ने संकेत दिया था कि गूगल बाद में निवेश कर सकती है। बहरहाल जानकारी के मुताबिक गूगल ने वॉलमार्ट के निवेशकों के मन में फ्लिपकॉर्ट सौदे के बारे में आशंकाओं को देखकर अपना इरादा बदल दिया है।
 

jyoti choudhary

Advertising