गूगल-अमेजन में होगी जंग, गवाह बनेगी दुनिया

Sunday, Oct 08, 2017 - 11:18 AM (IST)

नई दिल्ली : कम्प्यूटर की दुनिया में हमेशा यह देखने को मिला है कि जब भी कोई नई टैक्नोलॉजी आई तो दुनिया 2 कम्पनियों के बीच जंग की गवाह बनी। टैक इंडस्ट्री के जानकारों का दावा है कि कम्प्यूटिंग की दुनिया में अगली जंग सर्च ज्वाइंट गूगल और ई-कॉमर्स ज्वाइंट अमेजन के बीच होगी। यह जंग वॉइस पर आधारित आर्टिफिशियल  इंटैलीजैंस को लेकर होगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक समार्टफोन के बाद आने वाले दौर में आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस कम्प्यूटिंग की दुनिया का नया अखाड़ा बनने जा रहा है। इस टैक्नोलॉजी से जुड़े जो प्रोडक्ट सामने आए हैं, उनमें अमेजन का एलैक्सा और गूगल का असिस्टैंस शामिल है। जानकारों का मानना है कि आॢटफिशियल इंटैलीजैंस को लेकर दुनिया भर के मार्कीट में अगली जंग इन्हीं दोनों कम्पनियों के बीच होगी। इसकी सुगबुगाहट शुरू भी हो चुकी है।

आखिर क्या है आर्टिफिशियल  इंटैलीजैंस
आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस आने वाले दौर का एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो आपके बहुत से कामों को अंजाम देगा। वह आपको बताएगा कि आज आपका बिल भरने की लास्ट डेट है। वो यह भी बताएगा कि आप पिछले हफ्ते किन लोगों से मिले थे। आपका बच्चा किस दिन स्कूल नहीं गया था। पिछले महीने आपने घर की किस्त भरी थी या नहीं। घर के पास कौन-सा रैस्टोरैंट है, जहां आप को वैज खाना मिलेगा। वह आपका टी.वी. भी ऑपरेट करेगा और कहेंगे तो आपके लिए ऑनलाइन शॉपिंग भी कर लेगा। फिलहाल कम्पनियां टी.वी., स्पीकर, फोन, लैपटॉप में इस टैक्नोलॉजी का यूज कर रही हैं।

यह है जंग का कारण
दरअसल आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस पर एप्पल भी काम कर रही है। उसके आॢटफिशियल इंटैलीजैंस का नाम शीरी है। हालांकि कम्पनी इसे सिर्फ  अपने आईफोन में ही यूज कर रही है। गूगल और अमेजन आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस से जुड़े प्रोडक्ट की रेंज पेश कर रहे हैं। ये दोनों कम्पनियां टी.वी. से लेकर लैपटॉप तक और स्मार्टफोन से लेकर स्पीकर सिस्टम तक में इस टैक्नोलॉजी का यूज कर रही हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि वॉइस आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस की मार्कीट में नई जंग गूगल और अमेजन के बीच होगी और दुनिया तमाशा देखेगी।

Advertising