रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब आपकों मिलेगी ये विशेष सुविधा

Saturday, Nov 04, 2017 - 07:23 PM (IST)

नई दिल्लीः अकसर लोगों की ट्रेन लेट हो जाती है और उन्हें स्टेशन पर इंतजार करना पड़ता है पर अब एेसा नहीं होगा। रेलवे द्वारा ट्रेन लेट होने की जानकारी मेसेज के जरिए भेजी जाएगी। अभी, वेटिंग लिस्ट के यात्रियों के टिकट कन्फर्म होने पर उन्हें मेसेज भेजा जाता है पर अब  राजधानी और शताब्दी ट्रेन के यात्रियों को अब ट्रेन लेट होने की जानकारी मेसेज के जरिए भेजी जाएगी।

इस प्रॉजेक्ट में शामिल रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में यह एसएमएस सेवा शनिवार से शुरू हो गई है। इसे चरणबद्ध तरीके से अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा। रेलवे की सूचना तकनीक इकाई, रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा यात्रियों को एसएमएस सुविधा मुहैया कराई जाती है।

रिजर्वेशन स्लिप पर लिखा जाएगा नंबर
अधिकारी ने कहा, इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन स्लिप में अपना मोबाइल नंबर लिखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, 'यात्रियों की सुविधा के लिए यह सेवा शुरू की गई है जिसका खर्च रेलवे वहन करेगी। कुछ राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में इसका पहले ट्रायल किया गया था।' अधिकारी ने बताया कि इसके ट्रायल में कुछ दिक्कतें सामने आई थीं जिसे सुलझा लिया गया है। अब यह सेवा सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में उपलब्ध है। पूरे देश में 25 राजधानी और 26 शताब्दी जोड़ी ट्रेनों की आवाजाही होती है। रेलवे ने हालांकि समय की बचत के लिए कई ट्रेनों की गति बढ़ाई है, इसके बावजूद भी कुछ ट्रेनें कुछ वजहों से विलंब से चल रही हैं। ट्रैक के मरम्मत कार्य की भी वजह से देरी हो रही है। 

Advertising