शेयर बाजार के निवेशकों के लिए खुशखबरी, टैक्स में बड़ी कटौती कर सकती है सरकार

Tuesday, Oct 29, 2019 - 01:57 PM (IST)

नई दिल्लीः शेयर बाजार में निवेश करने वालों को सरकार जल्द ही बड़ा तोहफा दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार शेयर बाजार से जुड़े सभी टैक्स में कटौती की तैयारी कर रही है। विदेशी करेंसी को आकर्षित करने और निवेश बढ़ाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है।

टैक्स कटौती पर चल रही बातचीत
सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल पीएम ऑफिस, नीति आयोग, वित्त मंत्री राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ टैक्स की समीक्षा कर रहे हैं। शेयर बाजार में अभी लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स, सिक्योरिटीज ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) लगता है। समीक्षा करते हुए यह देखा जा रहा है कि कहां-कहां, किस-किस टैक्स को पूरी तरह से हटाया जा सकता है, किन टैक्स की दरों में कटौती की जा सकती है या फिर नियमों में किस तरह का बदलाव किया जा सकता है ताकि टैक्स का बोझ शेयर बाजार के ऊपर कम से कम पड़े।

नवंबर तक दिया जाएगा अंतिम रुप
सूत्रों के अनुसार पिछले 2 महीने से इस पर वित्त मंत्रालय काम कर रहा था। अब अधिकारियों का एक समूह इस पूरे प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। नवंबर के आखिर तक इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उसके बाद इसका ऐलान किया जा सकता है। अगले साल 3 फरवरी को सीतारमण बजट पेश करने वाली हैं। बजट के लिए बुनियादी काम नवंबर के अंत तक खत्म हो जाएगा।

वित्त मंत्री ने किए कई बड़े ऐलान
वित्त मंत्री सीतारमण अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पहले ही कई कदम उठा चुकी हैं। वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की थी। वहीं घाटे में चल रही सरकारी कंपनियों को बेचने की प्रक्रिया शुरू की है। सरकार ने बकाए बिल के भुगतान के आदेश दिए हैं। 12 सरकारी बैंकों का मर्जर कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है।

Supreet Kaur

Advertising