रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, MST से कर सकते हैं 160 किमी तक की यात्रा

Friday, Jan 18, 2019 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने अपने करोड़ों मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) धारकों को बड़ा तोहफा दे दिया है। अब ऐसे टिकट धारक थोड़ा ज्यादा सफर कर सकेंगे। हालांकि इससे किराए में ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा। एमएसटी को जरूरत पड़ने पर 150 की जगह 160 किमी दूरी तक जारी कर सकता है। रेलवे ने यह अधिकार महाप्रबंधकों को दे दिया है। इस संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। रेलवे का कहना है कि अधिकतर रेलमार्गों पर 150 से 160 किमी की दूरी पर कई महत्वपूर्ण स्टेशन पड़ते हैं। जिससे स्थानीय यात्रियों को MST की सुविधा नहीं मिल पाती। ऐसे में यदि किसी रेलमार्ग पर 160 किलोमीटर दूरी पर कोई भी स्टेशन पड़ता है तो स्थानीय यात्रियों की सुविधा के लिए MST जारी की जा सकती है।

यात्रियों को किराए में 20 से  25% की छूट 
आपको बता दें कि रेलवे  में यात्रियों के लिए बनने वाला MST मासिक, त्रैमासिक, अर्द्धमासिक, और वार्षिक होता है। MST के चलते यात्रियों को किराए में 20 से 25 फीसदी की छूट मिल जाती है। इसके साथ ही अह रेल यात्री यूटीएस मोबाइल ऐप और टिकट वेंडिंग मशीन से MST को रिन्यू करवा सकते हैं। इसके साथ ही रेलवे में इज्जत मासिक टिकट का भी प्रावधान है जिसमें गरीबों को 150 किलोमीटर दूरी के लिए मात्र 25 रुपए खर्च करने होंगे।

1500 रुपए से कम आय वाले बना सकते हैं इज्जत मासिक टिकट
इसमें उन लोगों को भी शामिल किया गया है जिनकी मासिक आय 1500 रुपए से ज्यादा नहीं है। इसके लिए लोगों को जनप्रतिनिधि की ओर से जारी आय का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने इस संबंध में कहा कि स्थानीय आम यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। यात्री सुविधाएं रेलवे की प्राथमिकता में शामिल है। 

jyoti choudhary

Advertising