घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, HDFC का होम लोन हो सकता है सस्ता

Wednesday, Sep 11, 2019 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्लीः आवास ऋण देने वाले एचडीएफसी लिमिटेड ब्याज दरों को बाहरी बेंचमार्क से जोड़ने पर विचार कर रही है। आरबीआई ने हालांकि हाउजिंग फाइनैंस कंपनियों से ऐसा करने को नहीं कहा है। एचडीएफसी लिमिटेड के वाइस चेयरमैन केकी मिस्त्री ने बताया कि लोन और लायबिलिटीज, दोनों को बाहरी बेंचमार्क से लिंक करने पर विचार किया जा रहा है, क्योंकि इससे इंट्रेस्ट मार्जिन बचाने में मदद मिलेगी।

अगले दो हफ्ते में होगी बैठक
मिस्त्री ने कहा, 'अगले दो हफ्तों में हमारी एसेट लायबिलिटी कमिटी की बैठक होने वाली है। उसमें हम ऐसे लोन प्रॉडक्ट्स पर विचार करेंगे।' उन्होंने कहा, 'हम एक्सटर्नल बेंचमार्क से जुड़ा लोन प्रॉडक्ट तभी पेश करेंगे, जब हम अपनी लायबिलिटी साइड में भी ऐसा ही मैकेनिज्म अपनाने की स्थिति में होंगे।'

बैंक का कुल AUM 4.76 लाख करोड़
एचडीएफसी का टोटल एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 30 जून को 13 फीसदी बढ़कर 4.76 लाख करोड़ रुपए हो गया था। इसके दिए गए लोन में घर खरीदारों को दिए गए कर्ज का हिस्सा करीब 75 फीसदी है। वहीं लोन बुक में बाकी हिस्सा कंस्ट्रक्शन फाइनैंस, लीज रेंटल डिस्काउंटिंग और कॉरपोरेट लोन का है। कंपनी बॉन्ड्स, पब्लिक डिपॉजिट, ओवरसीज क्रेडिट और वनीला टर्म लोन के कॉम्बिनेशन से पैसा जुटाती है। फंड की अपनी जरूरत का करीब आधा हिस्सा यह डेट सिक्यॉरिटीज से जुटाती है। पब्लिक डिपॉजिट्स का इसकी बॉरोइंग बुक में 31 फीसदी हिस्सा है।

Supreet Kaur

Advertising