किसानों के लिए आई अच्‍छी खबर, सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाया

Monday, Feb 19, 2024 - 10:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्‍याज किसानों और व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर आई है। केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर लगाया बैन हटा दिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Minister Amit Shah) की अध्यक्षता वाली मंत्री समिति ने प्याज निर्यात को मंजूरी दी है। शुरुआत में 3 लाख मीट्रिक टन प्याज निर्यात होगा। 

गुजरात और महाराष्ट्र में प्याज के पर्याप्‍त स्टॉक को देखते हुए सरकार ने प्‍याज निर्यात से बैन हटाया है। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने केंद्रीय गृहमंत्री को प्याज किसानों की स्थिति से अवगत कराया था। प्याज उत्पादक क्षेत्रों में प्याज समेत अन्य सब्जियों की कीमतों में गिरावट आने और देश में प्‍याज का पर्याप्‍त भंडार होने के चलते ही सरकार ने निर्यात प्रतिबंध समाप्‍त करने का फैसला लिया है।

कीमत बढ़ने पर लगाया था बैन

प्याज के उत्पादन में कमी और आसमान पर पहुंची कीमतों के चलते केंद्र सरकार ने बीते 8 दिसंबर को प्याज के निर्यात पर बैन लगा दिया था। 31 मार्च 2024 तक के ये बैन लगाया गया है। पिछले साल दिसंबर महीने में प्याज की कीमतों में तेज बढ़ोतरी देखने को मिली थी, तब प्याज के दाम 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे। इसके बाद सरकार सक्रिय हुई, जिससे कीमतों पर लगाम लगी।

सरकार ने बेचा सस्‍ता प्‍याज

प्याज निर्यात बैन के साथ ही सरकार ने लोगों को सस्ती प्याज बेचने के लिए भी कदम उठाए और बफर स्टॉक से 25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेचा गया। निर्यात बैन के बाद प्याज के सबसे बड़े उत्पादक राज्य महाराष्ट्र में प्याज की कीमत घट गई। इससे देश के सभी हिस्सों में प्याज की मांग और खपत के अनुरूप सप्लाई होने लगी। होलसेल मंडियों में प्याज की अच्छी आवक से भाव नरम हो गए है।

jyoti choudhary

Advertising