अडानी ग्रुप के लिए अच्छी खबर, मूडीज ने चार कंपनियों के आउटलुक को किया अपग्रेड

Wednesday, Feb 14, 2024 - 10:29 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के लिए विदेश से अच्छी खबर आई है, जिसका असर आज उनकी कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिल सकता है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के करीब एक साल बाद मूडीज ने कंपनियों की रेटिंग को अपग्रेड करने का फैसला लिया है। मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investors Service) ने अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों को अपग्रेड करने का फैसला लिया है। इस रेटिंग को अब 'निगेटिव' (Negative) आउटलुक से 'स्टेबल' (Stable) कर दिया गया है।

किन कंपनियों की रेटिंग हुई अपग्रेड

मूडीज ने ग्रुप की जिन 4 कंपनियों की रेटिंग में बदलाव किया है। उसमें अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी ग्रीन एनर्जी रिस्ट्रिक्टिड ग्रुप (AGEL - RG-1), अडानी ट्रांसमिशन स्टेप वन और अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई का नाम शामिल है। 

2023 में घटाई थी रेटिंग

आपको बता दें फरवरी 2023 में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद में मूडीज ने इन 4 कंपनियों के आउटलुक को स्टेबल से घटाकर निगेटिव कर दिया था। उस समय पर मूडीज ने कैपिटल के एक्सेस और कैपिटल लॉस को लेकर भी चिंता जताई थी। अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर के आरोपों की वजह से अडनी समूह की कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिली थी।

स्टेबल रेटिंग

इसके अलावा मूडीज ने अडानी पोर्ट्स एंड SEZ, अडानी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ग्रुप (AGEL RG-2) और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड लिमिटेड ग्रुप 1 (AESL RG1) पर 'स्टेबल' आउटलुक किया है। 

जनवरी 2023 में आई थी रिपोर्ट 

24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग रिसर्च ने रिपोर्ट जारी कर अडानी समूह पर शेयरों के भाव में हेराफेरी कर उसे ऊपर भगाने का आरोप लगाया था। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद शेयर बाजार में लिस्टेड सभी अडानी समूह के 10 स्टॉक्स में गिरावट की शुरुआत हो गई थी। रिपोर्ट के चलते अडानी समूह के स्टॉक्स में 85 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली। समूह के मार्केट कैप में 12 लाख करोड़ रुपए की कमी आ गई। हिंडनबर्ग के रिपोर्ट को एक साल पूरे होने हो चुके हैं। अडानी समूह की कंपनियों के कई स्टॉक्स उस गिरावट के दौर से बाहर निकल चुके हैं। हालांकि अभी भी कई स्टॉक्स उस सदमे से बाहर नहीं आ पाए हैं।

jyoti choudhary

Advertising