टेलीकॉम कंपनियों के आए अच्छे दिन, शेयरों में जबरदस्त उछाल

Monday, Dec 02, 2019 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्लीः टेलीकॉम कंपनियों की ओर से टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा का असर आज शेयर बाजार पर देखने को मिला है। सोमवार को घरेलू शेयर बाजार टेलीकॉम कंपनियों में उछाल के दम पर बढ़त के साथ हरे निशान में खुले। सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 97 अंक बढ़कर 40,890 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12 हजार के पार हो गया है।

शेयरों में भारी उछाल
सोमवार को वोडाफोन-आइडिया के शेयर में 22 फीसदी और भारती एयरटेल के शेयर में 7 फीसदी की बढ़त देखी गई। बता दें कि रविवार को जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया सभी ने अपने प्रीपेड उत्पादों और सेवाओं के लिए टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इससे ग्राहकों के मोबाइल बिल में 50 फीसदी तक की बढ़ौतरी हो सकती है।

वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने बढ़ाई दरें
देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने मोबाइल टैरिफ की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। नए प्लान में काल दरों के साथ इंटरनेट डाटा चार्ज भी बढ़ा दिया गया है। वोडाफोन-आइडिया ने प्रीपेड सेवाओं के लिए 2, 28, 84 और 365 दिन वैधता वाले नए प्लान जारी किए, जो पुराने प्लान से 50 फीसदी तक महंगे हैं। एयरटेल का टैरिफ 50 पैसे से 2.85 रुपए प्रतिदिन तक महंगा हो गया है।

रिलायंस जियो के नए प्लान
भारतीय टेलीकॉम बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस समूह की जियो ने भी 6 दिसंबर से मोबाइल टैरिफ बढ़ाने की बात कही है। कंपनी ने अलग-अलग प्लान में 40 फीसदी तक बढ़ोतरी की घोषणा की है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि नए प्लान के तहत ग्राहकों को 300 फीसदी ज्यादा फायदे मिलेंगे। कंपनी ने फेयर यूज पॉलिसी के तहत दूसरे ऑपरेटरों पर की जाने वाली कॉल की सीमा निर्धारित कर दी है, जो अनलिमिटेड प्लान पर लागू होगी।

Supreet Kaur

Advertising