लग्जरी कार खरीदने का अच्छा मौका, कुछ सप्ताह में बढ़ जाएंगे दाम

Wednesday, Feb 07, 2018 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्लीः बजट में आयात शुल्क की घोषणा से लग्जरी वाहन महंगे होने वाले हैं लेकिन डीलरों के पास पड़े मौजूदा स्टॉक्स की वजह से गाडिय़ां अभी सस्ते में मिल रही हैं। अनुमान है कि अगले कुछ सप्ताह में बढ़ी हुई नई दरों का ऐलान हो जाएगा क्योंकि तब तक मौजूदा स्टॉक्स खत्म हो जाएंगे और कंपनियों को नए आयातित सामानों से गाड़ियां असैंबल करनी होंगी जिनकी लागत ज्यादा होगी।

कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने में जुटीं
मर्सडीज-बैंज और ऑडी जैसी कार कम्पनियां उन संभावित ग्राहकों को लुभाने में जुटी हैं जो बजट के असर से पहली वाली कीमत पर कारें खरीदना चाहते हैं। दिल्ली-एन.सी.आर. में मर्सडीज-बैंज के टॉप डीलरों में से एक सिल्वर एरोज ऐसे संभावित ग्राहकों को सूचना दे चुका है। अपने मैसेज में इसने ग्राहकों से कहा कि जल्दी कीजिए और बजट से पहले के दाम पर अपनी पसंदीदा कार खरीद लीजिए, इससे पहले कि स्टॉक्स खत्म हो जाए। कीमतें 5 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं।

अगले माह तक पहले की कीमतों पर ही कारें मिलने का अनुमान
मर्सडीज के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कार खरीदने का यह सही वक्त है क्योंकि अभी कीमतें बदली नहीं हैं। हम ग्राहकों को लगातार यह बता रहे हैं। देश में ऑडी के टॉप डीलरों में से एक माइकी टॉड ने कहा कि अगले महीने तक बजट के पहले की कीमतों पर ही कारें मिलने का अनुमान है। उसने कहा कि यह अलग-अलग मॉडल पर निर्भर करता है, लेकिन हमारे स्टॉक्स में अभी ऐसी ही कारें मौजूद हैं। टॉड ने कहा कि फ्रैश स्टॉक आने के बाद ऑडी 3.4 प्रतिशत कीमत बढ़ा सकती है।

नई दरें लागू होने पर कीमतों में 1 से 10 लाख तक का होगा इजाफा 
लग्जरी कार कम्पनियों का कहना है कि आयात शुल्क की नई दर लागू होने पर कीमतों में 1 से 10 लाख रुपए तक का इजाफा हो सकता है। उनका कहना है कि वाहनों की लागत बढ़ेगी क्योंकि सरकार ने विदेशों से आ रहे पाटर्स पर सीमा शुल्क भी बढ़ा दिया। गौरतलब है कि वित्त मंत्री अरुण जेतली ने देश में असैंबल होने वाली कारों पर ड्यूटी 10 से 15 प्रतिशत बढ़ा दी। साथ ही उन्होंने आयातित उत्पादों पर मौजूदा सीमा शुल्क पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त सामाजिक कल्याण सरचार्ज भी लगा दिया। 

Advertising