Goldman Sachs ने चीन की घटाई रेटिंग, भारत पर बढ़ा भरोसा

Monday, Nov 13, 2023 - 04:30 PM (IST)

नई दिल्लीः गोल्डमैन सैक्स को लगता है कि हांगकांग में चीन के शेयर इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, इसलिए उन्होंने उन्हें डाउनग्रेड कर दिया। दूसरी ओर, उन्होंने भारतीय शेयरों को अपग्रेड किया क्योंकि उन्हें वहां संभावनाएं दिखती हैं। टिमोथी मो सहित गोल्डमैन सैक्स के विशेषज्ञों का मानना है कि एशिया में कंपनियां कितना पैसा कमाती हैं, यह निवेश रिटर्न को प्रभावित करने वाला मुख्य फैक्टर होगा, क्योंकि समग्र आर्थिक स्थिति की तुलना में कीमतें ठीक हैं। गोल्डमैन सैक्स ने हांगकांग में लिस्टेड चीनी कंपनियों के लिए अपनी रेटिंग घटाकर औसत स्तर पर कर दी और हांगकांग की कंपनियों के लिए अपनी रेटिंग औसत से नीचे कर दी।

वॉल स्ट्रीट बैंक इस साल चीनी शेयरों को लेकर कम आशावादी रहा है और उसने अपनी उम्मीदें कई गुना कम कर दी हैं। अगस्त में, उन्होंने पूरे साल के लिए MSCI चीन इंडेक्स के लिए अनुमानित आय वृद्धि को कम कर दिया और अगले 12 महीनों के लिए इंडेक्स टार्गेट भी कम कर दिया। तब से, इंडेक्स लगभग 3% गिर गया है। विशेषज्ञों ने आगे कहा, गोल्डमैन सैक्स अभी भी चीनी ऑनशोर शेयरों को लेकर पॉजिटिव है। उनका मानना है कि AI और नए इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे हाई प्रोडक्टिविटी और आत्मनिर्भरता वाले सेक्टर पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने वाले चीन से जुड़े क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि ऑनशोर मार्केट में सफलता की अच्छी संभावनाएं हैं, जिन्हें ‘अल्फा’ अवसर कहा जाता है। ये अवसर आवास मुद्दों, बहुत सारे लोन और बहुत अच्छी जनसांख्यिकी नहीं होने से धीमी वृद्धि की चुनौतियों को संतुलित करने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत में इस क्षेत्र में सबसे मजबूत लॉनिग टर्म ग्रोथ होगी, अगले दो सालों में कमाई लगभग 15% बढ़ने की उम्मीद है।

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत का बाज़ार आकर्षक है क्योंकि यह मुख्य रूप से घरेलू विकास पर निर्भर करता है। निवेशक मुनाफा कमाने के विभिन्न अवसर पा सकते हैं, जिनमें 'मेक-इन-इंडिया', स्थिर विकास वाली बड़ी कंपनियां और रिटर्न की उच्च क्षमता वाली छोटी कंपनियां शामिल हैं।

jyoti choudhary

Advertising