कच्चा तेल बाजार में उथल-पुथल बढऩे की आशंका: गोल्डमैन सैक्स

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2016 - 03:30 PM (IST)

मुंबईः बाजार अध्ययन एवं सलाह कम्पनी गोल्डमैन सैक्स ने आज कहा कि दोहा वार्ता की विफलता से निकट भविष्य में कच्चा तेल की कीमतों में और उथल-पुथल देखने को मिलेगी। कम्पनी ने एक ब्रीफिंग में कहा, ''''गत सप्ताहांत कच्चा तेल उत्पादन वर्तमान स्तर पर सीमित रखने के लिए बुलाई गई दोहा वार्ता की विफलता तथा कुवैत में तेल कम्पनियों के मजदूरों की हड़ताल शुरू होने से निकट भविष्य में कीमतों में बड़ी उथल-पुथल देखी जा सकती है।"

 
हालांकि, उसने यह भी कहा है कि वार्ता असफल रहने के बावजूद इस साल की तीसरी तिमाही में कच्चा तेल बाजार में स्थिरता लौटेगी। कम्पनी के अनुसार, "आगामी महीनों में ईरान, लीबिया और तटस्थ क्षेत्र (कुवैत और सऊदी अरब के बीच बराबर हिस्सेदारी वाला क्षेत्र) में उत्पादन बढऩे की संभावना है लेकिन गैर-ओपेक देशों में तीसरी तिमाही में उत्पादन में कमी आएगी, जिससे तेल बाजार को संतुलन हासिल करने में मदद मिलेगी।"
 
तेल निर्यातक देशों के प्रमुख संगठन ओपेक के सदस्यों तथा कुछ गैर-ओपेक देशों के बीच कतर की राजधानी दोहा में रविवार को हुई वार्ता विफल रही थी। ईरान पहले ही कह चुका है कि वह पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंध हटने के बाद अपनी पुरानी बाजार हिस्सेदारी हासिल करना चाहता है। इसलिए वह वर्तमान स्तर पर उत्पादन सीमित करने के लिए सहमत नहीं है। वहीं, दुनिया का सबसे बड़े पैट्रोलियम निर्यातक देश सऊदी अरब इस बात पर अड़ा हुआ है कि ईरान के बिना वह उत्पादन स्थिर करने के किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करेगा। दोहा वार्ता की विफलता के बावजूद कुवैत में हड़ताल के मद्देनजर आज कच्चा तेल में लगभग 2 फीसदी की तेजी देखी गई।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News