सोना-चांदी में एक महीने की सबसे बड़ी गिरावट

Friday, Oct 30, 2015 - 01:58 PM (IST)

नई दिल्लीः फेडरल रिजर्व के बयान से वैश्विक स्तर पर पीली धातु के 1150 डॉलर से नीचे उतरने के कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना और चांदी में एक महीने की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। वैश्विक दबाव की वजह से स्थानीय त्यौहारी मांग आने के बावजूद सोना स्टैंडर्ड 245 रुपए लुढ़ककर 13 अक्तूबर के बाद के निचले स्तर 26,830 रुपए प्रति 10 ग्राम पर तथा सोना बिटुर इतना ही फिसलकर 26,680 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। यह 28 सितंबर के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। 

हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी में कोई बदलाव नहीं हुआ और यह 22,400 रुपए पर टिकी रही। फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद बुधवार को जारी बयान में स्पष्ट कहा गया था कि वह दिसंबर में होने वाली बैठक में एक दशक बाद ब्याज दरों में बढ़ौतरी पर विचार करेगी। यह पहली बार है जब फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ौतरी के लिए किसी बैठक का सीधा उल्लेख किया है। इससे डॉलर में तेजी देखी गई और सोने पर भारी दबाव रहा। 

लंदन और न्यूयॉर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कल सोना 1144.20 डॉलर प्रति औंस तक उतर गया। इससे आज बाजार खुलते ही लगातार दूसरे दिन स्थानीय बाजार में सोने की चमक फीकी पड़ गई। खास बात यह है कि त्यौहारी मांग आने के बावजूद पीली धातु में गिरावट जारी है। आम तौर दीपावली से पहले इसमें तेजी देखी जाती है। 

Advertising