सोना लुढ़का, चांदी में टिकाव

Monday, Aug 28, 2017 - 03:05 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही जबरदस्त तेजी के बावजूद घरेलू जेवराती मांग की सुस्ती से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए फिसलकर 29,900 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। चांदी हालांकि 40,200 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर टिकी रही।

विदेशी बाजारों में सोने और चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई। लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 6.15 डॉलर चढ़कर 1,297 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। दिसंबर का अमरीकी सोया वायदा भी 4.8 डॉलर चमककर 1,302.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर भी 0.13 डॉलर की बढ़त के साथ 17.15 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक बीते सप्ताह अमरीकी प्रांत व्योमिंग के जैक्सल होल में आयोजित आर्थिक नीति सम्मेलन में फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येेलेन और  यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष मारियो द्रागी द्वारा मौद्रिक नीति की रणनीति पर चुप्पी साधने से डॉलर पर दबाव पड़ा है। विश्लेषकों का कहना है कि आज डॉलर की तुलना में यूरो ढाई साल से अधिक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। डॉलर पर चक्रवाती तूफान हार्वी की अमरीकी अर्थव्यवस्था पर प्रभाव की चिंता का असर भी पड़ा है। उनके मुताबिक उत्तर कोरियो से जारी तनातनी के बीच नाफ्टा से पल्ला झाड़ने की अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ताजा धमकी से इस सप्ताह सोना हाजिर 1,300 डॉलर प्रति औंस के पार भी जा सकता है। 

Advertising