सोने में मामूली तेजी ,चांदी की कीमतें लुढ़की

Monday, Apr 03, 2017 - 03:34 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशों में कमजोरी के रुख के बावजूद स्थानीय सर्राफा बाजार में आज लगातार दूसरे दिन तेजी रही तथा स्थानीय आभूषण विक्रेताआें की सतत लिवाली से सोना 20 रुपए बढ़कर 29,270 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। हालांकि, औद्योगिक मांग की सुस्ती से चांदी 250 रुपए फिसलकर 42,400 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।  

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गिरा सोना
बाजार सूत्रों के अनुसार ‘नवरात्री त्यौहारों’ की मांग को पूरा करने के लिए आभूषण विक्रेताआें की लिवाली बढऩे से सोने की कीमतों में तेजी रही लेकिन विदेशों में कमजोरी के रुख ने तेजी पर काफी हद तक अंकुश रखा। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,245.30 डॉलर प्रति औंस रह गया। जबकि चांदी 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18.13 डॉलर प्रति औंस रहा।   

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अमरीका के आर्थिक आंकड़ों और गत शुक्रवार को फेडरल रिजर्व के एक अधिकारी के दिए गए बयान के बाद सोने की कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गिरावट बरकरार है। उनके मुताबिक आयकर रिफंड में होने वाली देर के कारण अमरीका में उपभोक्ता की क्रय शक्ति गत फरवरी में स्थिर रही लेकिन महंगाई दर में पिछल 5 साल में हुई वार्षिक बढ़ौतरी के कारण फेड द्वारा ब्याज दर बढाए जाने की संभावना बढ़ गई है। ब्याज दर बढ़ने की स्थिति में निवेशकों का रुझान पीली धातु में कम हो जाता है, जिससे इसमें गिरावट आती है।  

Advertising