सोना खरीदने के लिए अभी करें इंतजार, हो सकता है सस्ता!

Wednesday, Mar 16, 2016 - 10:49 AM (IST)

नई दिल्लीः सोने में गिरावट बढ़ गई है। घरेलू बाजार में सोने की कीमत 29,000 रुपए के नीचे फिसल गई हैं। ग्लोबल इक्विटी बाजार में सुधार और निवेश मांग घटने से सोने की कीमतों में नरमी का रुख देखा जा रहा है। सोना घरेलू बाजार में 2 हफ्ते के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। फेड बैठक शुरू हो चुकी है और अगर फेड ब्याज दरें बढ़ाता है तो सोने में तेज गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके अलावा कई ऐसे फैक्टर हैं, जिन्हें आगे सोने में गिरावट का संकेत माना जा रहा है।

फेड की बैठक में ब्याज दरें घटाने की उम्मीद नहीं
फेडरल रिजर्व की 2 दिवसीय बैठक मंगलवार को शुरू हो चुकी है। अमरीकी अर्थव्यवस्था में पॉजिटिव संकेतों को देखते हुए फेड से इस बार ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद नहीं है। इस साल सोना करीब 16 फीसदी महंगा हो चुका है। वहीं अगर फेड ब्याज दरें बढ़ाता है तो सोने की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिल सकती है।

गोल्डमैन सैक्स को सोने में सुस्ती की उम्मीद
मार्च की शुरूआत में 13 महीने की ऊंचाई छूने के बाद भी गोल्डमैन सैक्स को आगे सोने की कीमतें घटने की उम्मीद है। गोल्डमैन सैक्स ने गोल्ड का नियर टर्म टारगेट 1,100 डॉलर/औंस तय किया है। जबकि साल के अंत तक गोल्डमैन सैक्स का गोल्ड का लक्ष्य 1,000 डॉलर/औंस है। फिलहाल नायमैक्स पर गोल्ड 1,234 डॉलर/औंस पर कारोबार कर रहा है।

मजबूत रुपए से गोल्ड कीमतों पर बनेगा दबाव
भारत अपनी जरूरत का अधिकतर गोल्ड विदेशों से आयात करता है। पिछले 20 दिनों के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 1.50 रुपया मजबूत हो चुका है। इसके अलावा सोने पर गोल्ड इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी है जिसका ज्वैलर्स लगातार विरोध कर रहे हैं ऐसे में रुपए में और मजबूती और गोल्ड इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती से सोने की कीमतों पर दोहरा दबाव बनेगा। ट्रस्टलाइन के वाइस प्रेसिडेंट राजीव कपूर ने बताया कि रुपए में किसी भी तरह की मजबूती सोने की कीमतों को कमजोर करेगी। इक्विटी मार्कीट में लौटी तेजी का फायदा रुपए को मिल रहा है।

Advertising