सोने की चमक बढ़ी, चांदी की कीमतें स्थिर

Saturday, Aug 26, 2017 - 03:36 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा दक्षिण कोरिया से सोने और चांदी के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में यह 250 रुपए चमककर 29,950 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। चांदी हालांकि 40,200 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर टिकी रही।

चीन के बाद पीली धातु के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता देश भारत में सोने और चांदी पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगता है लेकिन यह शुल्क उन दोनों से आयात करने पर नहीं लगता जिनके साथ मुक्त व्यापार समझौता है। दक्षिण कोरिया के साथ भारत का मुक्त व्यापार समझौता है। इन देशों से आयातित आयात शुल्क मुक्त वस्तुओं पर भारत पहले 12.5 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी लगाता था लेकिन वस्तु एवं सेवा कर के गत एक जुलाई से लागू होने के बाद यह ड्यूटी जी.एस.टी. में ही समाहित हो गई और व्यापारी इसी बात का लाभ उठाकर वहां से भारी मात्रा में दोनों कीमती धातुओं का आयात कर रहे थे।

विदेशी बाजारों में सप्ताहांत पर सोने और चांदी के भाव में तेजी रही। लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर शुक्रवार को 4.5 डॉलर चढ़कर 1,296.5 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा तेजी में 1,291.05 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर भी बढ़त के साथ 17.03 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।
     

Advertising