फेस्टिव सीजन पर सोने की चमक फीकी, बिक्री 50 फीसदी घटी

Tuesday, Oct 03, 2017 - 12:46 PM (IST)

नई दिल्लीः घरेलू बाजार में सोने में गिरावट ज्यादा आई है और यहां सोने पर करीब 10 डॉलर प्रति औंस का डिस्काउंट चल रहा है। दरअसल ज्वेलरी की बिक्री में भारी गिरावट आई है। ज्वेलर्स का दावा है कि नवरात्रि और दशहरे के मौके पर बिक्री 50 फीसदी से ज्यादा गिर गई है। दलील है कि 50, 000 रुपए से ज्यादा की ज्वेलरी खरीद पर केवाईसी की वजह से बड़े खरीदार बाजार से दूर हो गए हैं। बैंकरों और जूलर्स ने बताया कि ग्राहक कंप्लायंस की वजह से दूसरी चीजें खरीद रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इससे फेस्टिव सीजन की शुरुआत में गोल्ड के कारोबार पर असर पड़ा है, जबकि आमतौर पर इस दौरान इसकी बिक्री काफी अधिक रहती थी। जूलर्स का कहना है कि कीमत बढ़ने पर गोल्ड की खरीदारी बढ़ती है। उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच तनाव बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 10 पर्सेंट बढ़ी है। खंडेलवाल ने कहा, 'आदर्श स्थिति में ऐसे हालात में गोल्ड की खरीदारी बढ़नी चाहिए थी, लेकिन मनी लॉन्ड्रिंग पर सरकार की सख्ती और जीएसटी संबंधी दिक्कतों के चलते मांग नहीं दिख रही है। गोल्ड के लिए इस फेस्टिव सीजन में आउटलुक अच्छा नहीं दिख रहा है।'

इलैक्ट्रानिक चीजों की बिक्री बढ़ी
कार, टीवी और फ्रिज की बिक्री इस साल नवरात्र और दशहरा पर पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 15 पर्सेंट अधिक रही। इससे दिवाली में ऐसे अप्लायंसेज की बिक्री बढ़ने का संकेत मिल रहा है। हालांकि, गोल्ड मार्केट का सेंटीमेंट खराब है। 
 

Advertising