फीकी पड़ी सोने-चांदी की चमक

Wednesday, May 31, 2017 - 06:33 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से मिले मिलेजुले संकेतों के बीच स्थानीय खुदरा ग्राहकी सुस्त पडऩे से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 250 रुपए लुढ़ककर 29,100 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सिक्का निर्माताओं के उठान में आई कमी और औद्योगिक मांग के कमजोर पडऩे से चांदी भी 450 रुपए की गिरावट के साथ 40,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।  

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.90 डॉलर की बढ़त के साथ 1,262.45 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अगस्त का अमरीकी सोना वायदा हालांकि 0.8 डॉलर की गिरावट के साथ 1,264.90 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। चांदी हाजिर भी 0.04 डॉलर लुढ़ककर 17.29 डॉलर प्रति औंस बोली गई। 

विश्लेषकों का कहना है कि अमरीका के आर्थिक आंकड़ों ने फेडरल रिजर्व की अगली बैठक में ब्याज दर बढाए जाने की संभावनाओं को बल दिया है। अमरीका के उपभोक्ता व्यय में गत अप्रैल में 4 माह में सबसे अधिक बढ़ौतरी दर्ज की गई है जिससे घरेलू मांग में सुधार का संकेत मिलता है। फेड की अगली बैठक में ब्याज दर बढ़ाने के संकेत से भविष्य में पीली धातु की कीमतों में बढ़ौतरी की संभावना कम हो गई है।  

आगामी शुक्रवार को अमरीका का रोजगार आंकड़ा जारी होना है और फेड की अगली बैठक में उसका प्रभाव भी दिखेगा। ब्याज दर बढऩे की संभावनाओं से सोने की वायदा मांग कमजोर पड़ गई है। दूसरी तरफ अमरीका और यूरोप में जारी राजनीतिक तनाव ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु की हाजिर मांग को बल दिया है।  

Advertising