बजट के असर से लुढ़का सोना, मांग में सुधार से चांदी चमकी

Thursday, Feb 02, 2017 - 04:45 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों में रहे जबरदस्त उछाल के बावजूद घरेलू बाजार में शेयर बाजार पर पड़े बजट के सकारात्मक प्रभाव तथा डॉलर की तुलना में रुपए में आई तेजी से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज पीली धातु ने लगातार चार कारोबारी दिवस की अपनी चमक खो दी।

शेयर बाजार के चढ़ने से निवेशकों की रुचि सोने में कम हो गई है, जिससे यह 150 रुपए लुढ़ककर 29,600 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि, औद्योगिक मांग तथा सिक्का निर्माताओं के उठाव के बढ़ने से चांदी में 450 रुपए की जबरदस्त तेजी रही और यह 42,650 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

लंदन तथा न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 6.90 डॉलर चमककर 1,216.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अप्रैल का अमरीकी सोना वायदा भी 11.11 डॉलर की छलांग लगाकर 1,219.40 डॉलर प्रति औंस के भाव बिका। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों की अनिश्चितता से डॉलर में आई गिरावट से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में तेजी रही।

विश्लेषकों के अनुसार श्री ट्रंप के शासन के तरीके और कुछ यूरोपीय देशों में होने वाले आगामी चुनाव के कारण वैश्विक शेयर बाजार में उथल-पुथल मची हुई है। शेयर बाजार की इस अस्थिरता से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने को मजबूती मिल रही है। इसी बीच, लंदन में चांदी हाजिर 0.10 डॉलर चमककर 17.65 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। विदेशी बाजार में रही तेजी और घरेलू स्तर पर औद्योगिक मांग निकलने से चांदी की चमक बढ़ी है। 

Advertising