50 हजारी होने को बेताब सोना, तेजी से बढ़ रही कीमतें

Friday, Apr 17, 2020 - 01:27 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोनावायरस की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था की विकास दर नीचे जा रही है। औद्योगिक गतिविधियां ठप हैं। कच्चे तेल की कीमत घटकर 20 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रह गई है लेकिन सोने की कीमतें तेजी से ऊपर जा रही हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गोल्ड फ्यूचर 1460 डॉलर प्रति औंस (16 मार्च 2020 को) से 1750 डॉलर प्रति औंस (16 अप्रैल 2020) के आसपास पहुंच गया जो लगभग 20 प्रतिशत की तेजी बताता है।

एमसीएक्स पर 16 मार्च 2020 को गोल्ड फ्यूचर 38400 प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर था, जो 16 अप्रैल को बढ़कर 47,000 रुपए का स्तर पार कर गया और इसमें लगभग 22 प्रतिशत की तेजी दिखाई दी। हालांकि आज सुबह 9.30 बजे यह 1.9 फीसदी टूट कर 46,361 रुपए प्रति 10 ग्राम पर खुला।

निवेश का सुरक्षित विकल्प ढूंढते हैं निवेशक
एंजल ब्रोकिंग के चीफ ऐनालिस्ट, नॉन ऐग्री कमोडिटी ऐंड करेंसी प्रथमेश माल्या का कहना है कि अनिश्चितता के इस दौर में निवेश के अन्य विकल्प सीमित रह गए हैं। इसलिए वह सुरक्षित उड़ान और निवेश की तलाश में पीली धातु की तरफ देख रहा है। इस समय औद्योगिक गतिविधि और उससे जुड़े उत्पाद थम गए हैं। दुनियाभर में मैन्यूफेक्चरिंग एक्टिविटी में भारी गिरावट आई है और वैश्विक जीडीपी वृद्धि धीमी पड़ी है।
  
आगे क्या?
प्रथमेश माल्या का कहना है कि दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामलों की बढ़ती संख्या डरावनी स्थिति को दर्शाता है और इस महामारी को समाप्त करने का एकमात्र उपाय वैक्सीन ढूंढना और उपचार करना है, जो कठिन और समय लेने वाली प्रक्रिया है। यदि रोग काबू नहीं होता है, तो यह दुनिया के हर हिस्से को परेशान करने के लिए दूसरी, तीसरी और चौथी लहरों में वापस आ जाएगा।

जिस तरह फेडरल रिजर्व और अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने पहले ही अकल्पनीय तरीकों से अपनी बैलंस शीट का विस्तार किया है, अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस सप्ताह ऐसा करने की जरूरत है। इस तरह के अनिश्चित पारिदृश्य में निवेश पीली धातु की ओर हो जाएगा और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतें $1850 / औंस तक बढ़ सकती हैं, जबकि एमसीएक्स फ्यूचर्स में सोने की कीमतें 50,000 रुपए/10 ग्राम के निशान की ओर बढ़ सकती हैं और बाजार में बहुत जल्द इस स्तर को छूने की अपेक्षा की जा रही है।
 

jyoti choudhary

Advertising