उच्चतम स्तर से 6,000 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी में आई बड़ी गिरावट

Monday, Oct 05, 2020 - 05:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। सोमवार को मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का वायदा भाव 0.9 फीसदी की गिरावट के साथ 50,130 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करते नजर आया। जबकि चांदी का वायदा भाव 0.88 फीसदी की गिरावट के साथ 60,605 रुपए प्रति किलो ग्राम पर रहा।

यह भी पढ़ें- माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर केंद्र ने SC से कहा- ब्रिटेन में चल रही गुप्त कार्रवाई की जानकारी नहीं

इसके पहले शुक्रवार को सोने का भाव 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ था। इस दिन चांदी के भाव में भी 1.6 फीसदी का इजाफा देखने को मिला था। अगस्त महीने में सोने का भाव 56,200 रुपए प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। इस दौरान चांदी का भाव भी 80,000 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंचा था।

वैश्विक बाजार की बात करें तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तबियत पर निवेशकों की नजर बनी हुई है। सोमवार को वैश्विक बाजार में सोने का भाव 1,900 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर स्थिर रहा। बीते कुछ समय में गोल्ड के दाम पर डॉलर में मजबूती का असर देखने को मिला है लेकिन सोमवार को कमजोर डॉलर की वजह से निवेशकों को सोना खरीदने में मदद मिली है।

यह भी पढ़ें-  ATM का इस्तेमाल करते समय इस बात का जरूर रखें ध्यान, वरना खाली हो सकता है खाता

दिवाली तक कितना रहेगा सोने का भाव?
जानकारों का कहना है कि सोने के दाम में गिरावट का मतलब यह नहीं है कि यह पहले के स्तर पर आ जाएगा। अगर शेयर बाजार की चाल के​ हिसाब से भी सोने के भाव को देखते हैं तो आप गलती कर बैठेंगे। फिलहाल, सोने का भाव 50,000 रुपए और चांदी का भाव 60,000 रुपए के दायरे में कारोबार कर रहा है। आने वाले समय में भी इनमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। जानकारों का कहना है दीपावली तक सोने की कीमतों में कोई बड़ी तेजी या गिरावट के आसार नहीं दिखाई दे रही है। दीपावली पर भी सोने का भाव 50 से 52 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बना रह सकता है।

यह भी पढ़ें-  लोन मोरेटोरियम को लेकर SC ने मांगा ब्योरा, सरकार व RBI को दिया एक हफ्ते का समय

रुपए में मजबूती से कम हुआ सोने का भाव
जानकारों ने यह भी कहा कि बीते कुछ समय में सोने की कीमतों में जो गिरावट आई है, उसका मुख्य कारण पिछले दो महीने में डॉलर के मुकाबले रुपए में आई तेजी है। फिलहाल, रुपया 73 से 74 की रेंज में है। कोरोना संकट के शुरुआती दिनों में यह 78 के स्तर तक पहुंच चुका था। रुपए में लौटी मजबूती से भी सोने की कीमत कम हुई है। डॉलर में तेजी आएगी तो लंबी अवधि में पीली धातु के दाम और तेजी से बढ़ेंगे।

jyoti choudhary

Advertising