चौथे सप्ताह बढ़ी सोने-चांदी की चमक

Sunday, Jan 22, 2017 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार चौथे सप्ताह सोने-चांदी की चमक बढ़ी। जेवराती मांग में सप्ताह केे अंतिम 3 दिनों में आई गिरावट के बावजूद सोना 225 रुपए उछलकर 29,575 रुपए प्रति दस ग्राम पर बिका। हालांकि, चांदी की कीमतों में बस गुरुवार को गिरावट रही और यह 450 रुपए चमककर सप्ताहांत पर 41,700 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। 

लंदन तथा न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सप्ताह के दौरान सोना हाजिर 12.90 डॉलर की बढ़त के साथ 1,209.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया। फरवरी का अमरीकी सोना वायदा भी 12.65 डॉलर की साप्ताहिक वृद्धि के साथ 1,210.20 डॉलर प्रति औंस पर रहा। 

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमरीकी डॉलर के कमजोर पडऩे से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना मजबूत हुआ है। उनके अनुसार अमरीका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ताजपोशी से पहले निवेशकों के सतर्कता बरतने से पीली धातु में बढ़त रही। अब ट्रंप ने शपथग्रहण कर लिया है और इसका असर दोनों कीमती धातुओं पर क्या पड़ेगा यह सोमवार को बाजार खुलने पर ही पता चल पाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में पीली धातु का रुख इस बात पर निर्भर करेगा कि ट्रंप सरकार किस प्रकार की वित्तीय नीतियां अपनाती है।  

वैवाहिक सीजन होने के बावजूद घरेलू बाजार में सोने की जेवराती मांग घट गई है, जिससे गत सप्ताह शुक्रवार और शनिवार को इसमें गिरावट रही। इससे पहले गुरुवार को इसमें स्थिरता रही थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी भी 0.25 डॉलर चढ़कर सप्ताहांत पर 17.06 डॉलर प्रति औंस बोली गई।  

Advertising