जनरल मोटर्स ने बंद किए तीन अमेरिकी संयंत्र, 14 हजार से अधिक नौकरियां खत्म

Wednesday, Nov 28, 2018 - 03:43 PM (IST)

नई दिल्लीः वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) ने उत्तरी अमेरिका में अपने कई कारखाने और दफ्तर को बंद करने का ऐलान किया है। कंपनी के इस फैसले से करीब 14,700 कर्मचारियों की नौकरी को खत्म कर दिया गया है। जीएम के चेयरमैन और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर मैरी बरा ने सोमवार एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान कहा, 'हम लंबी अवधि की सफलता के लिए हमारी कंपनी को स्थापित करने के लिए बाजार की स्थितियों और ग्राहक वरीयताओं को बदलने के सामने रहने की जरूरत को पहचानते हैं।” 

अमेरिका में कई संयंत्रों को बंद करने के ऐलान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा था, "जनरल मोटर्स और उनके सीईओ मैरी बरा के इस कदम से बहुत निराश हूं कि वे ओहायो, मिशिगन और मैरीलैंड में संयंत्र बंद करने जा रहे हैं।" ट्रंप ने लिखा, "हम अब इलेक्ट्रिक कारों सहित जीएम की सभी सब्सिडी में कटौती करने पर विचार कर रहे हैं।"

ट्रंप ने इससे पहले जनरल मोटर्स के इस ऐलान पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा था, "अमेरिका ने मंदी के दौर में जनरल मोटर्स को बचाया था। इसका हमें यह आभार मिल रहा है।"

गौरतलब है कि साल 2008 की मंदी के दौर में अमेरिकी सरकार ने जीएम के लिए बेलआउट पैकेज जारी किया था। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने मंगलवार को संवाददताओं को बताया कि वह कंपनी की सब्सिडी में कटौती की निश्चित समय सीमा के बारे में नहीं जानती लेकिन ट्रंप इस मामले पर विचार कर रहे हैं। ट्रंप के इस फैसले से जनरल मोटर्स के शेयरों में 3.8 फीसदी की कटौती देखी गई और यह 2.6 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ।

jyoti choudhary

Advertising