ग्लोबल लॉजिस्टिक्स कंपनी DHL ने आउटबाउंड प्रेषण पर प्रतिबंध के बीच पाकिस्तान में कुछ कार्यों को निलंबित किया

Wednesday, Mar 01, 2023 - 01:03 PM (IST)

इस्लामाबाद: ग्लोबल लॉजिस्टिक्स कंपनी दलसी, हिलब्लॉम और लिन (डीएचएल) ने सोमवार को आउटबाउंड प्रेषण पर सरकार के प्रतिबंधों के कारण आंशिक रूप से पाकिस्तान में अपने कुछ कार्यों को निलंबित करने की घोषणा की, पाकिस्तान स्थित डॉन अखबार ने बताया। डॉन के अनुसार, डीएचएल पाकिस्तान ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि वह 'इम्पोर्ट एक्सप्रेस प्रोडक्ट' को निलंबित कर रहा है और 15 मार्च से पाकिस्तान में बिल किए गए सभी ग्राहकों के लिए आउटबाउंड शिपमेंट को अधिकतम 70 किलोग्राम प्रति शिपमेंट तक सीमित कर रहा है।

कंपनी के अनुसार, अंतिम पिक-अप की तारीख 14 मार्च होगी और इस तारीख को या उससे पहले उठाए गए शिपमेंट अभी भी डिलीवर किए जाएंगे। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) (पीएमएलएन) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार और पाकिस्तान के स्टेट बैंक ने तेजी से घटती विदेशी मुद्रा के बीच, पाकिस्तान में सक्रिय विदेशी कंपनियों के लिए बाहरी प्रेषण पर प्रतिबंध लगा दिया। कूरियर सेवा प्रदाता ने कहा, "डीएचएल पाकिस्तान द्वारा भेजे गए प्रेषण डीएचएल के अंतरराष्ट्रीय विमानन, हब, गेटवे और मूल्यवान ग्राहकों द्वारा भेजे गए / प्राप्त शिपमेंट के लिए हमारे वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से अंतिम-मील डिलीवरी की लागत को कवर करते हैं।" पाकिस्तान में पूर्ण उत्पाद की पेशकश जारी रखने के लिए डीएचएल एक्सप्रेस के लिए इसे अनुपयुक्त बना दिया।

डॉन के अनुसार, कंपनी ने कहा कि वह पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है, ताकि देश में जल्द से जल्द सेवाओं के पूर्ण सूट को फिर से शुरू करने के लिए लंबित प्रेषण की अनुमति दी जा सके। इस्लाम खबर ने हाल ही में बताया कि पाकिस्तान विदेशी निवेश के माध्यम से आर्थिक सुधार कर सकता था। हालाँकि, देश को निवेश के अनुकूल शासन के लिए नहीं जाना जाता है। राजनीतिक अस्थिरता, व्यापक आर्थिक नीति की निरंतरता, आतंकवाद, भ्रष्टाचार और ऊर्जा की कमी जैसे विभिन्न कारकों के कारण विदेशी निवेशक पाकिस्तान में पैसा लाने से बचते हैं।

पिछले दो दशकों में, पाकिस्तान ने कई एफडीआई-अनुकूल उपायों को लागू करने की कोशिश की है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करने के लिए देश द्वारा व्यापक संरचनात्मक सुधारों का प्रयास किया गया जो देश में आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के समर्थक बन सकते हैं। हालांकि, इस तरह के उपायों का प्रभावी कार्यान्वयन देश में लालफीताशाही, नौकरशाही की सुस्ती, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, गुमराह विचारधारा और उग्रवाद सहित जमीनी स्तर की समस्याओं के कारण धीमा रहा, इस्लाम खबर ने बताया। 

 इस प्रकार कई विकसित देशों के निगमों ने पाकिस्तान में अपने निवेश को बढ़ाने के लिए संघर्ष किया है। प्रॉक्टर एंड गैंबल, ओरेकल सर्विसेज पाकिस्तान, आईबीएम पाकिस्तान, फेडएक्स (गेरी ग्रुप ऑफ कंपनीज), मैरिएट होटल्स और ट्रॉय ग्रुप इंक जैसी कंपनियों को छोटी-मोटी समस्याओं के लिए स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) और अन्य विभागों से संपर्क करना पड़ता है। उनके संचालन में व्यवधान। मशीनरी के आयात पर एसबीपी के प्रतिबंधों के कारण पाकिस्तान में कच्चे माल और मशीनरी के आयात की प्रॉक्टर एंड गैंबल की योजना अधर में लटक गई है।  

jyoti choudhary

Advertising