ग्लोबल संकेत कमजोर- डाओ 300 अंक गिरकर बंद, एसजीएक्स निफ्टी पर दबाव

Wednesday, Jan 23, 2019 - 08:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः बाजार के लिए आज ग्लोबल संकेत कमजोर नजर आ रहे हैं। एशियाई बाजार मिलेजजुले नजर आ रहे हैं। एसजीएक्स निफ्टी में सुस्ती है। ग्लोबल ग्रोथ अनुमान में कमी से अमेरिकी बाजार भी कल के कारोबार में फिसले और डाओ 300 अंक टूटकर बंद हुआ। ग्लोबल स्लोडाउन की आशंका से कच्चा तेल भी 2 फीसदी तक फिसल गया है। ब्रेंट का भाव 62 डॉलर के नीचे दिख रहा है।

कल के कारोबार में अमेरिकी मार्केट करीब 2 फीसदी फिसलकर बंद हुए हैं। चीन में ग्रोथ घटने और ग्लोबल ग्रोथ आउटलुक से बाजार में चिंता हैं। कल के कारोबार में डाओ जोंस 301 अंक टूटकर बंद हुआ। वहीं, एसएंडपी इंडेक्स 500 में 1.4 फीसदी तो नैस्डैक में करीब 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। अमेरिका में शटडाउन पर सीनेट में प्रस्ताव इस हफ्ते संभव है। उधर जापान में ब्याज दरों पर फैसला आज होने वाला है। इस बीच यूएस-चीन में ट्रेड वॉर की बात फंसने का डर बढ़ गया है। खबरें हैं कि यूएस ने चीन के साथ ट्रेड वॉर पर बैठक टाल दी है। हालांकि यूएस ने बैठक टलने की खबरों का खंडन किया है।

इंडेक्स कोस्पी 0.40 फीसदी बढ़ा

आज के कारोबार में एशियाई बाजार मिलेजुले नजर आ रहे हैं। कोरियाई बाजार का इंडेक्स कोस्पी 0.40 फीसदी बढ़ा है, जबकि स्ट्रेट्स टाइम्स में 0.07 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है। ताइवान इंडेक्स 34 अंको यानि 0.34 फीसदी की कमजोरी के साथ 9860 पर दिख रहा है। उधर शंघाई कम्पोजिट 0.35 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।

Isha

Advertising