हेज फंड Archegos Capital के डिफॉल्ट से ग्लोबल बैंकों को भारी नुकसान

Tuesday, Mar 30, 2021 - 02:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्वेज नहर में विशालकाय कंटेनर शिप एवर गिवेन के फंसने के कारण ग्लोबली जल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ था और पूरी दुनिया में कमोडिटी से संबंधित चिंताएं पैदा हो गई। इस ग्लोबल संकट से अभी उबर भी नहीं पाए हैं तब तक ग्लोबल बैंकों पर आए संकट से पूरी दुनिया के बैंकिंग कारोबार के प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है। ये संकट हेज फंड Archegos Capital के डिफॉल्ट के कारण पैदा हुआ है और इससे दुनिया के बड़े बैंकों को जोरदार झटका लगा है।

हेज फंड Archegos Capital के डिफॉल्ट के कारण नोमुरा, क्रेडिट सुइस जैसे बैंकों को नुकसान उठाना पड़ा है। इससे नोमुरा ने 2 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका जताई है और इस खबर के चलते ही कल यानी सोमवार को नोमुरा का शेयर 14 प्रतिशत टूट गया। वहीं दूसरी बड़ी बैंक क्रेडिट सुइस अभी घाटे का आंकलन नहीं कर पाया है। इस डिफॉल्ट के कारण गोल्डमैन साक्स, मॉर्गन स्टेनली को भी नुकसान हुआ है।

क्या था पूरा मामला
Archegos Capital ने तमाम बैंकों और फाइनेंशियल कंपनियों में लेवरेज पोजिशन बनाई थी। इसकी Discovery, Viacom, Baidu,VIPShop जैसे शेयरों में पोजिशन थी। इसमें स्वैप यानी कि शेयरों की अदला-बदली के जरिए पोजिशन बनाई गई थी। लेकिन शेयरों के दाम गिरने से मार्जिन कॉल ट्रिगर हुए हैं। इसकी वजह से बैंकों को करीब 20 अरब डॉलर की होल्डिंग बेचनी पड़ी है। इसके बाद भारी बिकवाली से शेयरों के दाम और गिर गए हैं। इस वजह से 1 हफ्ते में Viacom, Discovery, Baidu के शेयर 50 प्रतिशत तक टूट गए हैं। 
 
इस बीच एक ग्लोबल संकट से दूनिया को थोड़ी राहत मिली है यानी कि स्वेज नहर में फंसा हुआ विशालकाय कंटेनर शिप EVER GIVEN फिर तैरने लगा है। इसके मूवमेंट के कारण स्वेज नहर में ट्रैफिक जाम खत्म हुआ है। ये वहां पर 1 हफ्ते से फंसा था। ये 2 लाख टन भारी जहाज स्वेज कैनाल में फंसा था। इसे निकालने के लिए इजिप्ट सहित दुनिया के कई देशों के एक्सपर्ट कोशिश कर रहे थे। स्वेज नहर में EVER GIVEN संकट के चलते 200 जहाज फंसे थे जिसकी वजह से हर घंटे 40 करोड़ डॉलर के ग्लोबल ट्रेड का नुकसान हो रहा था।

jyoti choudhary

Advertising