Tesla को स्पेशल ट्रीटमेंट देना देश हित में नहीं, Ola के भाविश अग्रवाल ने क्यों कही यह बात?

Tuesday, Jul 05, 2022 - 10:50 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः ओला के फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा कि भारत में टेस्ला को विशेष प्रोत्साहन देना देश के हित में नहीं है, क्योंकि सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में घरेलू लीडर्स के विकास पर काम कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अग्रवाल ने कहा, "टेस्ला यहां आने, शॉप खोलने और अपनी कारें बेचने के लिए स्वतंत्र है लेकिन वे दूसरों से अलग व्यवहार चाहते हैं, जो मुझे लगता है कि भारत के हित में नहीं है।" 

मस्क भारत से चाहते हैं यह सुविधा
मई में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि कंपनी भारत में तब तक अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं शुरू करेगी, जब तक उसे देश में आयातित कारें बेचने और सर्विस करने की अनुमति नहीं दी जाती है।

अमेरिका की दिग्गज कार कंपनी और भारत लगभग दो साल से देश में इलेक्ट्रिक कार कंपनी को लाने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं। 

गडकरी चीन से इंपोर्ट से कर चुके हैं इनकार
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कह चुके हैं कि यदि टेस्ला भारत में ईवी बनाने के लिए राजी है तो उन्हें कोई समस्या नहीं होगी लेकिन कंपनी को चीन से कारें इंपोर्ट नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “भारत आइए, मैन्युफैक्चरिंग शुरू कीजिए।”

फरवरी में टेस्ला की आयातित ईवी पर टैक्स में कमी की मांग को सरकार ने खारिज कर दिया था और कहा था कि मौजूदा नियम कम टैक्स के लिए आंशिक रूप से निर्मित ऑटोमोबाइल्स को आयात करने और स्थानीय स्तर पर असेंबल करने की अनुमति देते हैं।

jyoti choudhary

Advertising