नए साल में जनता को मिलेगा तोहफा, 6 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

Wednesday, Dec 26, 2018 - 03:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है। अगले 1 महीने में पेट्रोल 6 रुपए तक सस्ता हो सकता है। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता हो गया है. वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में मज़बूती आई है। इसीलिए एक्सपर्ट्स मान रहे है कि देश में पेट्रोल 6 रुपए तक सस्ता हो सकता है। आपको बता दें कि पिछले दो महीने में पेट्रोल के दाम 14 रुपए तक लुढ़क गए है।

दिल्ली में 63 रूपए तक आ सकते है रेट
ग्लोबल मार्केट में ग्रोथ को लेकर जारी चिंताओं के चलते कच्चे तेल के दाम गिर रहे है 3 अक्टूबर को कच्चा तेल अपने इस साल के ऊपरी स्तर 86.74 डॉलर प्रति बैरल पर था वहीं, अब 42 फीसदी गिरकर कीमतें 50 डॉलर प्रति बैरल आ गई है। मतलब साफ है कि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के भाव 63 रुपए प्रति लीटर तक आ सकते है वहीं, डीज़ल के दाम 56 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आने का अनुमान है। जानकारी के अनुसार कच्चा तेल यहां से 47 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकता है। ऐसे में रुपया और सस्ता हो सकता है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 69 रुपए तक मजबूत हो सकता है. ऐसे में घरेलू स्तर पर पेट्रोल के दाम 6 रुपए तक कम होने का अनुमान है।

इन आधार पर होते हैं तय पेट्रोल-डीजल के रेट्स
गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल और डीजल के रेट्स तय करती हैं। पहला इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड (कच्चे तेल का भाव), दूसरा देश में इंपोर्ट (आयात) करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत। इसके अलावा तीसरा आधार इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के क्या भाव हैं।

Isha

Advertising