रत्न एवं आभूषण उद्योग में कुशल कामगारों की कमी: एसोचैम

Sunday, Jul 03, 2016 - 05:39 PM (IST)

नई दिल्लीः अस्वास्थ्यकर माहौल तथा कुशल कामगारों की कमी के कारण देश का रत्न एवं आभूषण उद्योग कुशल कामगारों की कमी से जूझ रहा है। उद्योग संगठन एसोचैम ने थॉट आर्बिट्राज रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर किए गए एक अध्ययन की रिपोर्ट में यह बात कही है। इसमें कहा गया है कि रत्न एवं आभूषण उद्योग में औसत सालाना वेतन 2.52 लाख रुपए है जो दवा क्षेत्र (5.09 लाख रुपए), पूंजीगत वस्तु क्षेत्र (4.94 लाख रुपए) तथा इलैक्ट्रॉनिक्स (4.43 लाख रुपए) से काफी कम है। 

 

रसायन उद्योग में भी औसत सालाना वेतन 3.97 लाख रुपए, ऑटोमोटिव क्षेत्र में 3.77 लाख रुपए, कंस्ट्रक्शन मटिरियल में 2.88 लाख रुपए तथा धातु एवं धातु उत्पाद में 2.54 लाख रुपए है। इसलिए, रत्न एवं आभूषण क्षेत्र कुशल कामगारों को आकर्षित करने में पीछे रह रहा है।  

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में काम का माहौल भी असंतोषजनक है तथा कम्पनियां स्वास्थ्य तथा सुरक्षा मानकों का सही से पालन नहीं करतीं। हानिकारक रसायनों और गैसों के लगातार संपर्क में रहने से मजदूरों के फेफड़े की कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचने, किडनी खराब होने तथा फेफड़े का कैंसर होने का खतरा होता है। इससे यह क्षेत्र युवा पीढ़ी के लिए रोजगार का पसंदीदा विकल्प नहीं बन पा रहा है। 

Advertising