अमरीकी अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट, निवेशक परेशान

Saturday, Jul 30, 2016 - 02:32 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका की आर्थिक वृद्धि दर वित्त वर्ष में बेहद निराशाजनक रही। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को जारी कॉमर्स डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले 3 महीनों में (अप्रैल, मई और जून) आर्थिक वृद्धि दर 1.2% रही। रिपोर्ट में कहा कि इस बार पिछली तिमाही की तुलना में आर्थिक वृद्धि दर धीमी है। 

 

विश्लेषकों के मुताबिक कमजोर निवेश वैश्विक अर्थव्यवस्था को काफी हद तक प्रभावित करेगा। अमरीकी डॉलर के मजबूत होने की वजह से निर्माता बेहद दुखी हैं क्योंकि इससे अमरीकी उत्पाद वैश्विक बाजार में महंगे हो जाते हैं। ऊर्जा उद्योग भी लगातार गिरती तेल की कीमतों की वजह से प्रभावित हुआ है। शुक्रवार को एक्सॉन की रिपोर्ट में कहा गया कि इस बार का तिमाही लाभ पिछले 17 सालों के मुकाबले सबसे कम रहा।

 

वहीं बता दें कि अर्थशास्त्रियों ने इस बार मजबूत GDP रिपोर्ट की उम्मीद की थी जबिक इनमें से कुछ का कहना है कि कमजोर वृद्धि दर की वजह से अमरीकी केंद्र बैंक अपने ब्याज दर बढ़ाने के फैसले को टाल सकता है जोकि पिछले कई सालों से कम दर पर ही है। 

 

व्हाइट हाऊस के आर्थिक सलाहकार जेसन फर्मन व्यापार का खर्च डाटा फिलहाल अस्थिर है जो अगले महीने तक बदल सकता है। कुछ अन्य विश्लेषकों का मानना है इस वर्ष अमरीकी आर्थिक विकास 2% या इससे कम हो सकती है।

Advertising